अपनी प्रेमिका या प्रेमी के बारे में महत्वपूर्ण बातें भूलने से अनावश्यक तनाव और नाराजगी हो सकती है। लेकिन एक लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सएप ने ऐसी स्थितियों से बचने में आपकी मदद करने के लिए एक मूल्यवान सुविधा पेश की है - 'पिन मैसेज' सुविधा। यह सुविधा आपको महत्वपूर्ण संदेशों को अपने संपर्कों की चैट के शीर्ष पर पिन करने की अनुमति देती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप कभी भी महत्वपूर्ण जानकारी को नज़रअंदाज न करें।

Google

'पिन संदेश' सुविधा का उपयोग कैसे करें:

एंड्रॉइड: किसी संदेश को टैप करके रखें, फिर अधिक विकल्पों के लिए तीन बिंदुओं पर नेविगेट करें। "पिन" चुनें और वांछित अवधि (24 घंटे, 7 दिन, या 30 दिन) चुनें। अंत में, "पिन करें" पर टैप करें।

iPhone: एक संदेश दबाए रखें, "अधिक विकल्प" पर टैप करें, "पिन करें" चुनें और अवधि चुनें (24 घंटे, 7 दिन या 30 दिन)। पुष्टि करने के लिए "पिन" टैप करें।

वेब और डेस्कटॉप: संदेश का पता लगाएं, मेनू विकल्प पर क्लिक करें, "संदेश पिन करें" चुनें और अवधि चुनें (24 घंटे, 7 दिन, या 30 दिन)। प्रक्रिया पूरी करने के लिए "पिन" पर क्लिक करें।

Google

पिनिंग की अवधि:

आप किसी भी मैसेज को व्यक्तिगत और ग्रुप चैट दोनों में अधिकतम 30 दिनों तक पिन करके रख सकते हैं।

Google

पिन किया गया संदेश हटाना:

एंड्रॉइड: पिन किए गए संदेश को टैप करके रखें, फिर "अनपिन" चुनें और फिर से "अनपिन" टैप करके पुष्टि करें।

iPhone: पिन किए गए संदेश को दबाए रखें, "अधिक विकल्प" पर जाएं, "अनपिन करें" पर टैप करें और एक बार फिर "अनपिन" पर टैप करके पुष्टि करें।

वेब और डेस्कटॉप: पिन किए गए संदेश को देखें, मेनू विकल्प पर क्लिक करें, "अनपिन" चुनें और फिर से "अनपिन" का चयन करके कार्रवाई की पुष्टि करें।

Related News