दोस्तो व्हाट्सएप दुनिया में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं, जिसके पूरी दुनिया में 3 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं, आप इसके माध्यम से दुनिया में कहीं भी अपने मित्र, परिवार वालों को फोटो, वीडियो, दस्तावेज भेज सकते हैं, अपनी इन सुविधाओं के साथ कुछ परेशानियां व्हाहट्सएप पर आपको कुछ परेशानियां भी आ सकती हैं, ऐसे में अगर आपको ऐसा लगे की कोई आपके चैट पढ़ रहा हैं, तो इन संकेतों को पहचाने, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. WhatsApp वेब गतिविधि की जाँच करें

अगर आपने WhatsApp वेब में लॉग इन किया है, तो कोई भी सक्रिय सत्र किसी और को आपके संदेश पढ़ने की अनुमति दे सकता है। अपने WhatsApp वेब से जुड़े उपकरणों की सूची देखें और किसी भी अज्ञात डिवाइस से लॉग आउट करें।

Google

2. अप्रत्याशित सूचनाएँ

अगर आपको ऐसे संदेशों की सूचनाएँ मिल रही हैं जो आपके लिए नहीं हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि किसी और के पास आपके खाते तक पहुँच है। सतर्क रहें और किसी भी अपरिचित सूचना की जाँच करें।

3. गायब होने वाली सूचनाएँ

क्या आपको आने वाले संदेशों की आवाज़ सुनाई दे रही है, लेकिन कोई सूचना नहीं दिख रही है? यह संकेत दे सकता है कि कोई आपके संदेशों को आपके पढ़ने से पहले ही पढ़ रहा है।

Google

4. जासूसी ऐप्स की मौजूदगी

कुछ मामलों में, व्यक्ति आपकी सहमति के बिना आपके डिवाइस पर जासूसी ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर आपको बैकग्राउंड में कोई संदिग्ध एप्लिकेशन चलता हुआ दिखाई दे, तो उसे तुरंत अनइंस्टॉल कर देना समझदारी होगी।

Related News