दोस्तो दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं, अगर बात करें रिपोर्ट्स की तो यू.के. के प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सी.एम.ए.) ने ब्रिटेन के भीतर प्रतिस्पर्धा को दबाने के लिए डिजिटल विज्ञापन क्षेत्र में अपने प्रभुत्व का कथित रूप से दोहन करने के लिए गूगल की कड़ी निंदा की है।

Google

सी.एम.ए. की जांच में गूगल पर यू.के. के £1.8 बिलियन ($2.4 बिलियन) डिजिटल विज्ञापन बाजार में अपनी सेवाओं को प्राथमिकता देने के लिए अपने बाजार प्रभुत्व का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। इस व्यवहार से ऑनलाइन प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं को नुकसान होने की बात कही गई है।

Gogole

यदि ये आरोप प्रमाणित होते हैं, तो गूगल को अरबों डॉलर के भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी को अपनी व्यावसायिक प्रथाओं में महत्वपूर्ण बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।

Google 2015 से अपनी प्रमुख स्थिति का अनुचित तरीके से लाभ उठा रहा है। प्राधिकरण विशेष रूप से Google के AdX विज्ञापन एक्सचेंज की ओर इशारा करता है, जिस पर विज्ञापन तकनीक उद्योग में सबसे अधिक शुल्क लेने का आरोप है - बोली राशि का लगभग 20%

Google

आरोपों के जवाब में, Google ने प्रकाशकों और विज्ञापन भागीदारों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया है। कंपनी ने आरोपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है और तदनुसार उन्हें संबोधित करने के लिए तैयार है।

Related News