अगर हम बात करें व्हाट्सएप की तो यह दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग एप हैं, जिसके पूरी दुनिया में 3 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं, अपने यूजर्स का अनुभव बेहतर बनाने के लिए कंपनी आए दिन नए नए फीचर पेश करती हैं, हाल ही में अपने AI चैटबॉट, मेटा AI के लॉन्च के साथ तकनीक की दुनिया में हलचल मचा दी है। उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित इस चैटबॉट को WhatsApp, Facebook और Instagram सहित मेटा के प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ता के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मेटा यहीं नहीं रुक रहा है; कंपनी उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार नवाचार कर रही है, और एक नया फीचर जल्दी आने वाला हैं, जो यूजर का अनुभव और भी ज्यादा बढाएगी, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

कोई भी कंपनी पीछे नहीं रहना चाहती। OpenAI का ChatGPT और Google का Gemini AI वर्तमान में इस क्षेत्र में अग्रणी हैं। जवाब में, मेटा AI को एक दुर्जेय प्रतियोगी बनाने के लिए अपने प्रयासों को मजबूत कर रहा है। आगामी फीचर इस रणनीति का हिस्सा है, जिसे AI चैटबॉट को अधिक बहुमुखी और सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Google

मौजूदा Meta AI चैटबॉट की एक मुख्य सीमा यह है कि उपयोगकर्ताओं को अपने प्रश्न टाइप करने होते हैं। यह समझते हुए कि कई उपयोगकर्ता वॉयस कम्युनिकेशन की सुविधा को प्राथमिकता देते हैं, Meta ने WhatsApp के Android 2.24.16.10 बीटा वर्शन में एक नया फ़ीचर पेश किया है। इस अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता वॉयस मैसेज भेजकर Meta AI से बातचीत कर सकते हैं, जिससे टाइपिंग की ज़रूरत खत्म हो जाएगी।

Google

यह नया फ़ीचर खास तौर पर उन उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है जिन्हें टाइप करना बोझिल या समय लेने वाला लगता है।

फ़िलहाल, यह सुविधा WhatsApp पर केवल चुनिंदा बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध है। Meta ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि Meta AI पर वॉयस मैसेज के लिए कौन सी भाषाएँ समर्थित होंगी।

Related News