दोस्तो हम सब जानते हैं कि आज के इस डिजिटल युग में स्मार्टफोन कितने आवश्यक हो गए हैं, ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपनी सुविधाओं के लिए पूरी दुनिया में विख्यात हैं, शायद यह ही वजह हैं कि उसके 3 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं, हाल ही में व्हाट्सएप ने उन लोगो की मदद के लिए नई सुविधाएं पेश की हैं जिनको महीनों तक बिजली का बिल न मिलने की निराशा का सामना करना पड़ा है, या अपने मीटर रीडिंग की जाँच करने का कोई त्वरित तरीका ढूँढ़ रहे हैं, तो अब आप इन कार्यों को सीधे WhatsApp के ज़रिए कर सकते हैं, एक ऐसा टूल जिसने सेवाओं के साथ हमारे संपर्क के तरीके में क्रांति ला दी है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

अपने बिजली मीटर की रीडिंग जाँचना

अगर आपको कुछ समय से अपना बिजली बिल नहीं मिला है या आप बस अपने मीटर की रीडिंग जाँचना चाहते हैं, तो आप इसे WhatsApp के ज़रिए आसानी से कर सकते हैं। इन चरणों का पालन करें:

Google

अपने फ़ोन पर WhatsApp खोलें।

चैट आइकन पर टैप करके एक नई चैट शुरू करें और 8745999808 नंबर डालें। यह BSES यमुना पावर लिमिटेड का नंबर है।

जब आपको BSES यमुना पावर लिमिटेड नाम का संपर्क दिखाई दे, तो उस पर टैप करें और एक सरल “हाय” संदेश भेजें।

संकेत मिलने पर अपनी भाषा चुनें।

उपलब्ध सेवाओं को देखने के लिए सूची विकल्प पर क्लिक करें।

सूची से मीटर रीडिंग विकल्प चुनें।

आपसे अपना 9 अंकों का CA नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अपना CA नंबर टाइप करें और उसे भेजें।

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपको सीधे WhatsApp पर अपने मीटर की रीडिंग प्राप्त होगी। आप अपने बिजली खाते से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए भी इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

Google

नया गैस सिलेंडर कनेक्शन बुक करना

अपनी बिजली का प्रबंधन करने के अलावा, WhatsApp का उपयोग नया गैस सिलेंडर कनेक्शन बुक करने के लिए भी किया जा सकता है। यहाँ बताया गया है कि कैसे:

WhatsApp खोलें और Indane Gas नंबर 7588888824 पर जाएँ।

नया कनेक्शन” टेक्स्ट के साथ एक संदेश भेजें।

अपना नाम, पता, संपर्क नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी जैसे अनुरोधित विवरण प्रदान करें।

अपना विवरण सबमिट करने के बाद, आपको एक सत्यापन कोड प्राप्त होगा। अपना अनुरोध पूरा करने के लिए इस कोड को दर्ज करें।

आपके अनुरोध की समीक्षा की जाएगी, और यदि स्वीकार किया जाता है, तो आपको अपने कनेक्शन की पुष्टि करने के लिए एक कॉल प्राप्त होगी।

आवश्यक दस्तावेज़: अपने नए गैस सिलेंडर कनेक्शन को अंतिम रूप देने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास आपका आधार कार्ड या कोई अन्य वैध पहचान पत्र, आपका राशन कार्ड और पासपोर्ट आकार का फोटो है।

इन सरल चरणों के साथ, आप सीधे WhatsApp के माध्यम से अपनी बिजली और गैस सेवाओं का प्रबंधन कर सकते हैं, जिससे आपका समय और परेशानी बचती है।

Related News