PC: abplive

गूगल पॉडकास्ट सेवा का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बड़ी खबर आई है, क्योंकि गूगल ने घोषणा की है कि वह इस सेवा को 2 अप्रैल 2024 से बंद कर रहा है। इसका मतलब है कि इसके बाद से यूजर्स को किसी अन्य पॉडकास्ट ऐप्स का सहारा लेना होगा। हालांकि, सेवा को बंद करने से पहले, गूगल यूजर्स को उनके डेटा को ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। ऐसा करके, जो लोग गूगल पॉडकास्ट एप्लिकेशन में कुछ सेवाएं सेव कर रहे हैं, वे इसे दूसरे पॉडकास्ट ऐप्स में ट्रांसफर कर सकते हैं।

गूगल कंपनी क्यों इसे बंद कर रही है?

गूगल ने पिछले सितंबर में बताया था कि इस एप्लिकेशन को बंद करने का कारण यह है कि ज्यादातर लोग पॉडकास्ट को यूट्यूब के माध्यम से सुनते हैं। एडिसन की एक सर्वे के अनुसार, अमेरिका में 23% साप्ताहिक पॉडकास्ट यूजर्स के लिए यूट्यूब सबसे अधिक प्रचलित सेवा है, जबकि गूगल पॉडकास्ट का उपयोग केवल 4% लोग करते हैं।

गूगल ने बताया है कि इस एप्लिकेशन का अमेरिका में 2 अप्रैल के बाद कार्य करना बंद कर दिया जाएगा, जिसके बाद यूजर्स नई पॉडकास्ट सुनने में सक्षम नहीं रहेंगे। इसे बंद करने के बाद, यदि आप इस डेट को छोड़ते हैं, तो आप 2024 के जुलाई तक अपने पॉडकास्ट डेटा को यूट्यूब या किसी अन्य एप्लिकेशन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यूट्यूब म्यूजिक में डेटा को कैसे ट्रांसफर करें?

सबसे पहले, गूगल पॉडकास्ट एप्लिकेशन में जाएं और एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन पर क्लिक करें। यहां, आपको दो विकल्प मिलेंगे, पहला यूट्यूब म्यूजिक और दूसरा अन्य कोई एप्लिकेशन, जिसमें से आपको यूट्यूब म्यूजिक एप्लिकेशन का चयन करना होगा। इसके बाद, आपको यूट्यूब म्यूजिक में जाकर अपनी ईमेल आईडी की पुष्टि करनी होगी। इसके बाद, आपको आरएसएस फीस को जोड़ने के लिए एग्री के बटन पर क्लिक करना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको लाइब्रेरी के अंदर पॉडकास्ट दिखाई देने लगेंगे।

अगर आप दूसरा विकल्प चुनते हैं तो आपको OPML फाइल डाउनलोड करनी होगी, जिसे आप संबंधित एप्लिकेशन में खोलकर डेटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News