व्हाट्सएप, भारत सहित दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक सर्वव्यापी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार विकसित हो रहा है। व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा ने हाल ही में चार नए टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग विकल्प पेश किए हैं, जो उपयोगकर्ताओं के संदेश भेजने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करते हैं।

Google

ये नए फ़ॉर्मेटिंग विकल्प संदेशों को टैग, नंबर, ब्लॉक कोट या एनकोड करने की क्षमता प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें पारंपरिक संदेशों की तुलना में एक अलग रूप मिलता है। उपयोगकर्ता सरल कुंजी संयोजनों के माध्यम से इन सुविधाओं तक आसानी से पहुंच सकते हैं, जिससे संदेश अनुकूलन के एक नए युग की शुरुआत होगी। इसके अतिरिक्त, जबकि बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू, इटैलिक और मोनोस्पेस्ड टेक्स्ट विकल्प उपलब्ध हैं, ये नवीनतम परिवर्धन और भी अधिक बहुमुखी प्रतिभा का वादा करते हैं।

Google

ये नए शॉर्टकट कैसे काम करते हैं?

कंपनी की घोषणाओं के अनुसार, इसका उद्देश्य फ़ॉर्मेटिंग शॉर्टकट का उपयोग करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है। विशेष रूप से, ये नए विकल्प व्यक्तिगत या समूह चैट तक सीमित नहीं हैं; उनका उपयोग सार्वजनिक चैनलों में भी किया जा सकता है, जिससे विभिन्न संचार संदर्भों में उनकी उपयोगिता बढ़ सकती है।

नंबरों की सूची

फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों में सबसे आगे स्थित बुलेट सूची सुविधा, जानकारी को संक्षिप्त, पचाने में आसान तरीके से प्रस्तुत करने के लिए आदर्श है। बुलेटेड सूची शुरू करने के लिए, उपयोगकर्ता बस अपने संदेश को '-' प्रतीक के साथ जोड़ते हैं, जो स्वचालित रूप से इसे बुलेट पॉइंट प्रारूप में बदल देता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता Shift + Enter दबाकर आसानी से बाद के बुलेट बिंदुओं को जोड़कर अपनी सूचियों का विस्तार कर सकते हैं। इसी तरह, किसी सूची को क्रमांकित करना एक सीधी प्रक्रिया का अनुसरण करता है, जिसमें उपयोगकर्ता अनुक्रमिक क्रम को इंगित करने के लिए अपने संदेशों के पहले नंबर लगाते हैं।

Google

टेक्स्ट और इनलाइन कोड को हाइलाइट करें

महत्वपूर्ण पाठ पर जोर देने के लिए, ब्लॉक उद्धरण सुविधा अमूल्य साबित होती है। उपयोगकर्ता अपने संदेश से पहले '>' प्रतीक का उपयोग करके एक ब्लॉक उद्धरण को इंगित कर सकते हैं, जो तुरंत मुख्य जानकारी पर ध्यान आकर्षित करता है। इसके अतिरिक्त, निर्दिष्ट पाठ से पहले `चिह्न का उपयोग करके इनलाइन कोड को शामिल करना सरल बनाया गया है। ये शॉर्टकट न केवल संदेश सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाते हैं बल्कि स्वरूपण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करते हैं, जिससे स्पष्ट संचार की सुविधा मिलती है।

Related News