व्हाट्सएप हमारे डिजिटल लाइफ का सेंटर पीस बन गया है। दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने से लेकर पेमेंट करने तक, यह निस्संदेह एक उपयोगी ऐप है। हालाँकि, बदमाश अब वित्तीय धोखाधड़ी गतिविधियों को शुरू करने के लिए व्हाट्सएप यूजर्स का फायदा उठा रहे हैं।

डिजिटल घोटालों में आमतौर पर पीड़ित ओटीपी शेयर करते हैं, जिसे वन-टाइम पासवर्ड के रूप में भी जाना जाता है, स्कैमर्स के साथ, जिसका उपयोग मनी ट्रांसफर करने के लिए विभिन्न ऑनलाइन सर्विसेज पर कंट्रोल लेने के लिए किया जाएगा। व्हाट्सएप स्क्रीन शेयर घोटालों में, पीड़ित को साइबर अपराधियों के रिक्वेस्टके अनुसार स्क्रीन शेयर ऑप्शन को इनेबल करने के अलावा कुछ भी नहीं करना पड़ता है।

PC: Popular Science

एक बार इनेबल होने पर, बदमाश को आपके स्मार्टफोन तक पहुंच मिल जाएगी, जिसका उपयोग मैसेजेस तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है, जिसमें ओटीपी भी शामिल होंगे।

ऐसी कई रिपोर्टें हैं कि व्हाट्सएप स्क्रीन शेयर घोटाले के कारण लोगों ने अपनी मेहनत की कमाई खो दी है। इतना ही नहीं, लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट से भी लॉक हो रहे हैं, क्योंकि कोई भी इस सुविधा का उपयोग करके दूर से ही पासवर्ड को आसानी से बदल सकता है।

जब स्क्रीन शेयरिंग इनेबल हो जाती है, तो स्कैमर्स के पास आपके स्मार्टफोन स्क्रीन तक रियल टाइम की पहुंच होगी और वे आपको प्राप्त होने वाले मैसेजेस और ओटीपी को पढ़ सकते हैं, जो साइबर अपराधियों द्वारा शुरू किया जाएगा।

PC: Meta - Facebook

फेस्टिव प्रपोजल
हालाँकि स्क्रीन मिररिंग घोटाले कोई नई बात नहीं हैं, लेकिन व्हाट्सएप पर मूल रूप से इसी फीचर की घोषणा के बाद से मामलों की संख्या आसमान छू गई है।

व्हाट्सएप स्कैम से कैसे सुरक्षित रहें?
व्हाट्सएप पर किसी अनजान नंबर से वॉयस/वीडियो कॉल कभी एक्सेप्ट न करें।
कभी भी ओटीपी, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर या सीवीवी शेयर न करें।
अपना पासवर्ड कभी भी किसी को ना बताएं।
जब तक आप आश्वस्त न हों, कभी भी स्क्रीन शेयर रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें।

भले ही आपको किसी ज्ञात नंबर से कॉल आ रही हो, सुनिश्चित करें कि आप वॉयस कॉल लें, पहचान की पुष्टि करें और फिर इसे वीडियो कॉल में बदल दें। साथ ही, हमेशा सुनिश्चित करें कि स्क्रीन-शेयरिंग विकल्प िनेवलनहीं है। एक बार जब वे आपके स्मार्टफ़ोन स्क्रीन तक पहुंच प्राप्त कर लेते हैं, तो कई जोखिम होते हैं, जो केवल वित्तीय नुकसान तक सीमित नहीं होते हैं।

Related News