दोस्तो जैसा की हमने हाल ही में सुना हैं कि भारत लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक टेलीग्राम जिसने बहुत कम समय में काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल की हैं, बहुत ही जल्द बंद होने वाली हैं, जिसका कारण हैं टेलीग्राम के सीईओ और संस्थापक पावेल डुरोव को पेरिस में गिरफ्तारी, लेकिन बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। इसके साथ ही, टेलीग्राम को अपनी सुरक्षा नीतियों के संबंध में भारत सरकार की जांच का सामना करना पड़ रहा है। यदि राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित कोई चूक पाई जाती है, तो भारत में ऐप पर संभावित प्रतिबंध लगाया जा सकता है। लेकिन आप चिंता ना करें अगर ऐसा होता हैं, तो कई ऐप हैं जो टेलीग्राम से अच्छे फीचर देती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में -

Google

WhatsApp

दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के वैश्विक स्तर पर 3 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं हैं, यह अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के लिए प्रसिद्ध है, जो सुनिश्चित करता है कि आपके संदेश सुरक्षित रहें। कई सुविधाओं से लेस, जिनमें ग्रुप चैट, वॉयस और वीडियो कॉल, स्टेटस अपडेट और यहाँ तक कि ऑनलाइन भुगतान भी शामिल हैं।

Google

ThickClient

ThickClient सुरक्षा को प्राथमिकता देने वालों के लिए एक उल्लेखनीय विकल्प है। यह मैसेजिंग ऐप आपके संदेशों के लिए पूर्ण एन्क्रिप्शन प्रदान करता है और इसमें WhatsApp जैसी सुविधाएँ शामिल हैं, जैसे कि ग्रुप चैट, वॉयस और वीडियो कॉल और स्टेटस अपडेट।

Signal

Signal एक और बेहतरीन विकल्प है जो अपने मज़बूत सुरक्षा उपायों के लिए जाना जाता है। WhatsApp की तरह, Signal आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है।

Google

Mattermost

Mattermost को WhatsApp या Telegram जितना व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है, लेकिन यह व्यावसायिक उपयोग के लिए तैयार एक मज़बूत मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म है। यह संदेशों के लिए उच्च-स्तरीय सुरक्षा और एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, सुरक्षा और व्यावसायिक सहयोग पर इसका ध्यान इसे पेशेवर सेटिंग्स के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बनाता है।

Related News