व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, प्लेटफ़ॉर्म पर फ़ोटो और वीडियो संग्रहीत करने के तरीके में एक महत्वपूर्ण बदलाव के लिए तैयार रहें। एक उल्लेखनीय बदलाव चल रहा है, क्योंकि व्हाट्सएप ने Google ड्राइव पर अपनी मुफ्त स्टोरेज सुविधा बंद कर दी है, जिससे उपयोगकर्ताओं को 15GB मुफ्त डेटा तक सीमित कर दिया गया है। यह परिवर्तन लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप पर आपके चैट और मीडिया का बैकअप लेने के तरीके को प्रभावित करेगा।

Google

गूगल ड्राइव बंद करना:

व्हाट्सएप Google ड्राइव पर मुफ्त स्टोरेज सुविधा को अलविदा कह रहा है, जिससे उपयोगकर्ताओं को केवल 15GB मानार्थ स्टोरेज मिलेगी।

सीमित चैट बैकअप:

व्हाट्सएप पर अनलिमिटेड चैट बैकअप सुविधा अब Google ड्राइव द्वारा प्रदान की गई 15GB स्टोरेज क्षमता से बाधित होगी। यूजर्स को अब अप्रतिबंधित चैट बैकअप का आनंद नहीं मिलेगा।

Google

अतिरिक्त डेटा के लिए सदस्यता:

हर किसी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी; अतिरिक्त शुल्क तभी लागू होते हैं जब आप 15GB की सीमा पार कर जाते हैं। ऐसे मामलों में, Google One की मासिक सदस्यता आवश्यक होगी, जिसमें आवर्ती भुगतान शामिल होगा।

अग्रिम सूचना:

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सूचित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यह सुनिश्चित करने के लिए 30 दिन की अग्रिम सूचना जारी की जाएगी कि उपयोगकर्ता अपने भंडारण विकल्पों में आगामी परिवर्तनों के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

गैर-ग्राहकों के लिए विकल्प:

जो लोग Google One सदस्यता का विकल्प नहीं चुनना चाहते हैं, उनके लिए एक विकल्प उपलब्ध है। उपयोगकर्ता अतिरिक्त लागत खर्च किए बिना अपने भंडारण को प्रबंधित करने का विकल्प प्रदान करते हुए, एक एंड्रॉइड डिवाइस से दूसरे में फ़ाइलें स्थानांतरित कर सकते हैं।

Google

सदस्यता लागत:

15GB की सीमा पार करने वाले उपयोगकर्ताओं को Google One के क्लाउड स्टोरेज की सदस्यता लेनी होगी। सबसे किफायती योजना 130 रुपये प्रति माह से शुरू होती है।

Related News