WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी आज से एप्लीकेबल होगी यानी इसके लिए आपको एक्सेप्ट करना जरूरी है। अगर आप इसे एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो व्हाट्सएप के कई फीचर्स का लाभ आप नहीं उठा पाएंगे। वॉट्सऐप की इस पॉलिसी के मुताबिक वो यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ शेयर करेगा।

वॉट्सऐप की इस प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बहुत से लोग आलोचना कर रहे थे और इसके बाद कंपनी ने हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की है कि कई ऐसी ऐप्स हैं जो व्हाट्सएप से भी अधिक डेटा को कलेक्ट करते हैं।

WhatsApp ने इन ऐप्स पर लगाया आरोप

वॉट्सऐप ने 5 मई को कई ऐप्स पर आरोप लगाया है जिनमे Zomato, Ola, BigBasket, Truecaller , Kooऔर Aarogya Setu जैसे ऐप्स यूजर्स का ज्यादा डेटा कलेक्ट करते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप ने अन्य साइट जैसे Google, Microsoft, Zoom और यहां तक कि Republic TV की डिजिटल साइट पर भी डेटा कलेक्ट करने का आरोप लगाया गया है।

कंपनी ने कहा कि अगर व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को मंजूरी नहीं मिलती है देश में टेक कंपनियों को काम करने में परेशानी आएगी।

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा ये

दिल्ली हाईकोर्ट ने जनवरी में ही वॉट्सऐप के खिलाफ दायर एक याचिका में कहा था कि इस ऐप का इस्तेमाल करना ना करना यूजर पर खुद पर है। अगर यूजर नहीं चाहता तो वो इस ऐप का इस्तेमाल करना बंद कर दे और इसके जगह किसी और ऐप का इस्तेमाल कर ले।

नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट न करने पर क्या होगा

सभी के मन में ये सवाल है कि अगर इस पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किया जाता है तो क्या होगा इस बारे में व्हाट्सएप ने FAQ अपडेट किया है जिसमें बताया गया है कि नई पॉलिसी को एक्सेप्ट न करने पर आपके अकाउंट के साथ कंपनी क्या करेगी। इन्हे एक्सेप्ट ना करने पर अकाउंट को डिलीट नहीं किया जाएगा बल्कि आपके फीचर्स को लिमिट कर दिया जाएगा।

– वॉट्सऐप की नई पॉलिसी को अगर आप एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो आप चैट लिस्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
– आप वॉट्सऐप ऑडियो और वीडियो कॉल का जवाब दे सकते हैं और नोटिफिकेशन अगर इनेबल है तो टैप कर के मैसेज भी पढ़ सकते हैं साथ ही आ रिप्लाई भी कर सकते हैं।
– आप मिस्ड कॉल या वीडियो कॉल का भी जवाब दे सकेंगे।
– यूजर्स को पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए लगातार रिमाइंडर भेजे जाएंगे लेकिन यूजर इसे एक्सेप्ट नहीं करता है तो इनएक्टिव यूजर की पॉलिसी लागू होगी और 100 दिनों बाद अकाउंट को कंपनी की ओर से डिलीट कर दिया जाएगा.
– अकाउंट डिलीट होने के बाद ना तो आपको बैकअप मिलेगा और ना ही आप अपना अकाउंट हासिल कर पाएंगे।

Related News