पिछले कुछ सालों में भारत में मोबाइल मार्केट में काफी वृद्धि हुई है। हालाँकि इस वृद्धि का ज्यादा फायदा भारतीय कंपनियों के बजाय दूसरे देशों की कंपनियों को हुआ है। इन कंपनियों में सबसे ज्यादा बोलबाला चीन की कंपनियों का है जिसमें Oppo, Vivo, Xiaomi और OnePlus जैसी कंपनियां शामिल है। लेकिन अब भारत के मोबाइल मार्केट में एक और चाइनीज कम्पनी ने एंट्री की है।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कदम रखने वाली चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का नाम हॉमटॉम हैं। हॉमटॉम ने पिछले महीने ही भारत में एक साथ अपने तीन स्मार्टफोन लॉन्च किये थे, जिनमें हॉमटॉम एच1, हॉमटॉम एच3, हॉमटॉम एच5 शामिल है। बजट कीमत में आने वाले इन तीनों ही फोनों में ही फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए है और एंड्राइड 8.1 ओरेओ ऑपरेटिंग सिस्टम पर संचालित है।

अगर इन तीनों फोनों की कीमत की बात करें तो इनकी कीमत क्रमश: 7,490, 9,990 और 10,990 रुपये है। इन तीनों ही फोनों में आपको 5.5 इंच की एचडी डिस्प्ले डिस्प्ले और 1.3 गीगाहर्ट्ज़ मीडियाटेक प्रोसेसर मिलता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 13+2 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा सेटअप और सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। हालाँकि हॉमटॉम एच5 में 16 और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।

आपको हॉमटॉम एच1 स्मार्टफोन में 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज मिलती है वहीं हॉमटॉम एच3 और हॉमटॉम एच5 में 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। वही हॉमटॉम एच1 में 3,000 mAh की बैटरी, हॉमटॉम एच3 में 3,500mAh की बैटरी और हॉमटॉम एच5 में 3,300mAh की बैटरीदी गई हैं। कनेक्टिविटी के लिए इन तीनों ही फोनों में 4जी वोल्ट, वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस/ ए-जीपीएस और माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं।

Related News