इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप चैट बैकअप को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बना रहा है, जिसका मतलब है कि यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज या स्थानीय डिवाइस स्टोरेज के सुरक्षा तंत्र पर भरोसा करने के लिए नहीं छोड़ा जाएगा। चैट बैकअप के लिए एन्क्रिप्शन अब स्थानीय स्टोरेज और Google ड्राइव बैकअप के लिए एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं के लिए और आईक्लाउड क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने वाले ऐप्पल आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए चल रहा है।

फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब यूजर्स को चैट बैकअप को गूगल ड्राइव या एप्पल आईक्लाउड में स्टोर करने से पहले एन्क्रिप्ट करने की सुविधा दे रहा है। जबकि इन सेवाओं के अपने स्वयं के एन्क्रिप्शन और सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं, व्हाट्सएप ने लंबे समय से उपयोगकर्ताओं को अपनी सुरक्षा प्रदान करने के बजाय तीसरे पक्ष के भंडारण मंच के सुरक्षा उपायों की दया पर छोड़ दिया है। यह उपयोगकर्ताओं के बैकअप चैट या Google डिस्क या iCloud में सहेजे जाने के तरीके को नहीं बदलता है।

पासवर्ड या एन्क्रिप्शन ?

दो तरीके होंगे जिनसे उपयोगकर्ता एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप सुरक्षित करने के लिए एक चुन सकते हैं। उपयोगकर्ता या तो पासवर्ड बना सकते हैं या 64-अंकीय अद्वितीय एन्क्रिप्शन कुंजी उत्पन्न की जाएगी। जब भी उपयोगकर्ता उसी या किसी अन्य फोन पर चैट बैकअप को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो उन्हें उनमें से किसी एक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। WhatsApp, Google, या Apple के पास इस सुरक्षा जानकारी तक कोई पहुंच नहीं होगी।

जबरन पहुंच के खिलाफ सुरक्षा

इसका मतलब यह नहीं है कि ऐप्पल या Google किसी को बैकअप फ़ाइलों में क्लाउड स्टोरेज पर संग्रहीत व्हाट्सएप चैट तक पहुंचने की अनुमति देगा या इसे एक्सेस करने का प्रयास करेगा। फिर भी सुरक्षा की यह अतिरिक्त परत चैट बैकअप को वही सुरक्षा प्रदान करती है जो चैट में अन्यथा होती है। यह ग्रे क्षेत्र की स्थितियों में आसान हो सकता है जैसे स्थानीय कानूनों के लिए इन प्लेटफार्मों को क्लाउड में संग्रहीत उपयोगकर्ता डेटा को सौंपने की आवश्यकता होती है। उस स्थिति में, व्हाट्सएप चैट को एक प्लेट पर सादे पाठ के रूप में एक्सेस किया जा सकता था।

पासवर्ड कैसे सुरक्षित है

यदि कोई पासवर्ड बनाया जाता है, तो बैकअप की कुंजी को हार्डवेयर सुरक्षा मॉड्यूल (HSM) नामक एक घटक के आधार पर निर्मित बैकअप कुंजी वॉल्ट में संग्रहीत किया जाता है। यह सुरक्षित हार्डवेयर है जिसका उपयोग एन्क्रिप्शन कुंजियों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। फेसबुक के सॉफ्टवेयर इंजीनियर स्लाविक क्रासोव्स्की और गेब्रियल कैडेन ने एक बयान में कहा, "जब खाता मालिक अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप की सुरक्षा के लिए एक व्यक्तिगत पासवर्ड का उपयोग करता है, तो एचएसएम-आधारित बैकअप कुंजी वॉल्ट इसे स्टोर और सुरक्षित करेगा।" काम। 'एचएसएम-आधारित बैकअप कुंजी वॉल्ट पासवर्ड सत्यापन प्रयासों को लागू करने के लिए जिम्मेदार होगा।'

कठिन लेकिन अधिक सुरक्षित

यदि उपयोगकर्ता एन्क्रिप्शन कुंजी चुनते हैं और महसूस करते हैं कि वे इसे याद रख सकते हैं और नए फोन पर चैट बैकअप को पुनर्स्थापित करने के लिए इसे सही ढंग से पंच कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यह पासवर्ड से थोड़ा अधिक सुरक्षित हो सकता है, जिसमें एक कुंजी है जिसे बैकअप में संग्रहीत किया जाएगा कुंजी तिजोरी। एक 64-अंकीय कुंजी एचएसएम-आधारित वाल्टों में नहीं जाती है, जो सुरक्षा श्रृंखला में विफलता के संभावित बिंदु को और समाप्त कर देती है।

व्हाट्सएप एंड्रॉइड फोन और ऐप्पल आईफोन के लिए नवीनतम अपडेट जोड़ रहा है, लेकिन सभी को यह सुविधा अभी तक देखने को नहीं मिलेगी। कंपनी ने कहा है कि वह सुचारू रूप से रोलआउट सुनिश्चित करने के लिए एन्क्रिप्टेड बैकअप को चरणों में उपलब्ध कराएगी। यदि उपयोगकर्ता इसे देखते हैं, तो वे पासवर्ड या एन्क्रिप्शन कुंजी संरक्षित बैकअप बनाने के लिए सेटिंग्स> चैट> चैट बैकअप> एंड टू एंड एनक्रिप्टेड बैकअप पर जा सकते हैं। उपयोगकर्ता इसे किसी भी समय बंद करना चुन सकते हैं। संकेत हैं कि एन्क्रिप्टेड बैकअप सभी उपयोगकर्ताओं के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं होंगे, कम से कम अभी के लिए नहीं। यदि उपयोगकर्ता इसे सक्षम करते हैं, तो वे जो कुछ भी बैकअप लेते हैं वह एन्क्रिप्ट किया जाएगा, जिसमें संदेश, वीडियो, फ़ोटो और GIF शामिल हैं।

क्या होता है यदि कोई हैकर क्रूर बल प्रयास का उपयोग करके एन्क्रिप्टेड बैकअप तक पहुंचना चाहता है? कुंजी या पासवर्ड को अनलॉक करने के कई असफल प्रयासों के बाद स्वचालित रूप से स्थायी रूप से पहुंच से बाहर हो जाएगा।

व्हाट्सएप के वैश्विक स्तर पर दो अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जो इसे विश्व स्तर पर अब तक का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बनाता है। दूसरे नंबर पर फेसबुक का मैसेंजर है। कंपनी का कहना है कि वॉट्सऐप यूजर्स दुनियाभर में रोजाना 100 अरब से ज्यादा मैसेज भेजते हैं।

Related News