अगर आपको भी सर्वेक्षण में भाग लेकर अपने व्हाट्सएप पर मुफ्त उपहार जीतने का संदेश मिला है, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह संदेश आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है। यह आपके बैंक खाते को खाली करने के साथ-साथ व्यक्तिगत डेटा भी चुरा सकता है।


यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो यह आपको एक सर्वेक्षण पृष्ठ पर ले जाएगा। यह उपयोगकर्ताओं से चार प्रश्न पूछेगा, यह दावा करते हुए कि ये प्रश्न अमेज़न की सेवा को बेहतर बनाने के लिए हैं। ये प्रश्न आपके आयु वर्ग, लिंग और आप अमेज़ॅन की सेवा की दर से संबंधित होंगे। इसके अलावा, सर्वेक्षण में उपयोगकर्ताओं को उनके डिवाइस के बारे में भी पूछा जाता है, चाहे वे एंड्रॉइड फोन या आईफोन का उपयोग करें। इस पृष्ठ में एक टाइमर भी है जो लोगों पर प्रभाव डालने के लिए चलाया जाता है।

whatsapp message, whatsapp fake message, Whatsapp Free Gifts Message,WhatsApp,fake whatsapp message,fake message on whatsapp,amazon free gifts,Amazon

सभी सवालों के जवाब देने के बाद, उपयोगकर्ता के स्क्रीन पर बहुत सारे उपहार बॉक्स दिखाई देंगे। इसके बाद हुआवेई मेट 40 प्रो 5 जी स्मार्टफोन के साथ सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 100 भाग्यशाली विजेताओं को पुरस्कृत करने का दावा किया गया है। अब असली चाल यहाँ से शुरू होती है जिसमें उपयोगकर्ताओं को 5 व्हाट्सएप ग्रुप या 20 व्यक्तिगत चैट पर इस क्विज को भेजने के लिए कहा जाता है। लेकिन इसमें यूजर्स को किसी भी तरह का गिफ्ट नहीं मिलता है और वे पूरी तरह से फंस जाते हैं।

How to Get Advanced Search Mode in Whatsapp | WhatsApp पर आया Advanced  Search Mode फीचर, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल | Hindi News, टेक How to Get  Advanced Search Mode in Whatsapp
जिस तरह से संदेश के साथ दिए गए लिंक में उपहार का दावा किया जा रहा है वह पूरी तरह से नकली है और अधिकांश उपयोगकर्ता इसे नहीं समझते हैं। एक बात ध्यान देने वाली है कि कोई भी कंपनी एक सर्वे के बदले में इस तरह के उपहार नहीं देती है। ऐसे घोटालों से बचने के लिए URL लिंक पर ध्यान देना सुनिश्चित करें। वास्तव में, ऐसे URL आपकी जानकारी प्राप्त करने के लिए स्कैमर द्वारा बनाए जाते हैं और बाद में इसका दुरुपयोग करते हैं।

Related News