नियमों के उल्लंघन के आरोपों के बाद मशहूर मुस्लिम प्रार्थना ऐप को बैन कर दिया गया है। जिसके साथ ही Google ने अपने Play Store से करीब एक दर्जन ऐप्स को भी हटा दिया है। उनके पास बारकोड स्कैनर और समय बताने वाले ऐप्स भी हैं। वे यूजर्स के फोन से डेटा चुराने का काम कर रहे हैं।

मुस्लिम प्रार्थना ऐप को प्ले स्टोर ने मात दे दी है। इसे 1 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। गूगल ने प्ले स्टोर से एक दर्जन से ज्यादा ऐप्स को बैन कर दिया है क्योंकि उन्होंने पाया कि उसमें एक कोड का इस्तेमाल किया गया था, जो चुपके से यूजर्स का डेटा चुरा रहा था। इस सीक्रेट कोड को यूएस डिफेंस सेक्टर से जुड़ी एक कॉन्ट्रैक्ट कंपनी ने तैयार किया है।

डेटा चोरी का मामला तब सामने आया जब स्टार्टअप एपसेंसस ने इंटरनेट पर ऐसे ऐप्स की लिस्ट शेयर की। आपको बता दें कि कुछ शोधकर्ताओं द्वारा AppCensus की स्थापना की गई है। यह एक ऐसा संगठन है जो मूल रूप से उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप का ऑडिट करने का भी काम करता है। अपने ऑडिट में ऐसे ऐप्स की लिस्ट तैयार की, जिसे बाद में ब्लॉग पर पोस्ट कर दिया गया। ऐसे में Google का कहना है कि Play Store पर मौजूद सभी ऐप्स को हमारी नीतियों का पालन करना चाहिए। जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन कर रहा होता है, तो हम उचित कार्रवाई करते हैं। वहीं, शोधकर्ताओं ने कहा है कि इसके पीछे पनामा में रजिस्टर्ड मेजरमेंट सिस्टम्स नाम की कंपनी का भी हाथ होने वाला है।

Related News