एपल के सफारी ब्राउजर में कई ऐसे बग पाए गए हैं जो आपकी सर्च हिस्ट्री को भी लीक कर सकते हैं। ये बग इंडेक्सड डीबी के रूप में पाए जाते हैं जो एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के रूप में कार्य कर सकते हैं। macOS से लेकर iOS और iPadOS तक सफारी ब्राउजर के इस बग पर असर पड़ा है, हालांकि फिलहाल सभी यूजर्स इस बग से बचने के लिए थर्ड पार्टी ब्राउजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सफारी में इस बग की रिपोर्ट सबसे पहले 9to5Mac और ब्राउजर फिंगरप्रिंट और फ्रॉड डिटेक्शन फर्म फिंगरप्रिंटजेएस ने की थी। एपीआई की मदद से एक ब्राउज़र आपके डेटा को सुरक्षित रखता है, मगर यह बग इंडेक्सड डीबी एपीआई में ही पाया गया है। फ़िंगरप्रिंटजेएस के शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐप्पल द्वारा विकसित इंडेक्सड डीबी उन नीतियों का उल्लंघन करता है जो हैकर्स को आपके डेटा में सेंध लगाने की अनुमति देते हैं। Apple डिवाइस में आपके Google खाते के लॉगिन में उल्लंघनों की कई रिपोर्टें आई हैं।

इस बग से हैकर्स इस बात की भी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं कि वे किस वेबसाइट पर जा रहे हैं और क्या सर्च किया जा रहा है. अगर आप किसी वेबसाइट पर ब्राउजर के जरिए गूगल अकाउंट से लॉग इन करते हैं तो भी आपकी गूगल आईडी लीक हो जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा। शोधकर्ताओं ने इस बग के सबूत भी सार्वजनिक किए हैं।

प्राइवेट मोड से मिल सकती है कुछ मदद: न्यूज का कहना है कि सफारी ब्राउजर के प्राइवेट मोड में सर्च करने से भी नहीं बचा, इसमें डेटा लीक होने का खतरा और भी तेजी से बढ़ रहा है. जब तक Apple कोई नया अपडेट जारी नहीं करता, तब तक उपयोगकर्ताओं को Google Chrome या Mozilla Firefox जैसे ब्राउज़र का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। Apple ने अभी तक इस बग पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

Related News