व्यक्तिगत और व्यावसायिक संचार दोनों में, व्हाट्सएप एक बहुमुखी मैसेजिंग ऐप के रूप में खड़ा है। हालाँकि, इसका व्यापक उपयोग इसे सुरक्षा जोखिमों और संभावित हैक के प्रति संवेदनशील बनाता है। अंतर्निहित जोखिमों के बावजूद, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता की बातचीत को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत सुविधा - एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन - प्रदान करता है। लेकिन इसके अलावा भी कई ट्रिक्स से है जिनकी मदद से आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट हैक होने से बचा सकते हैं-

Google

गायब होने वाले संदेश:

यह सुविधा आपको 24 घंटे, सात दिन या 90 दिन की समय सीमा निर्धारित करने की अनुमति देती है, जिसके बाद संदेश स्वचालित रूप से गायब हो जाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि सुविधा सक्रिय होने पर कोई चैट इतिहास न रहे।

चैट लॉक:

यह सुविधा आपको विशिष्ट चैट को लॉक करने की अनुमति देती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि केवल आप ही उन तक पहुंच सकते हैं, गोपनीयता का एक अतिरिक्त स्तर प्रदान करता है।

Google

गुप्त संकेत:

चयनित चैट को पूरी तरह से छिपाने के लिए 'सीक्रेट कोड' सुविधा का उपयोग करें। यह सुविधा चुनी गई बातचीत को पूरी तरह छुपाकर गोपनीयता बढ़ाती है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप:

  • एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप सक्षम करके महत्वपूर्ण चैट डेटा को सुरक्षित रखें।
  • सेटिंग्स > चैट > चैट बैकअप > एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप पर नेविगेट करके इस सुविधा तक पहुंचें।

Google

अज्ञात कॉलर्स और कॉल रिले को म्यूट करें:

  • अपरिचित नंबरों से कॉल को शांत करने के लिए 'अज्ञात कॉलर्स को म्यूट करें' सक्रिय करें।
  • कॉल के दौरान अपने आईपी पते की सुरक्षा के लिए 'कॉल रिले' सक्षम करें, जिससे हैकर्स को आपका स्थान निर्धारित करने से रोका जा सके।

क्रमशः सेटिंग्स > गोपनीयता > कॉल > अज्ञात कॉलर्स को शांत करें और सेटिंग्स > गोपनीयता > उन्नत के माध्यम से इन सुविधाओं तक पहुंचें।

Related News