PC: tv9hindi

हाल के दिनों में अकाउंट हैकिंग के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें इंस्टाग्राम अकाउंट को सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया है। ऐसे में लोग मेटा को मेल करते रह जाते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में अकाउंट रिकवरी मुश्किल होती है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए, यह जांचने की सलाह दी जाती है कि आपका खाता कहां लॉग इन है। यदि आपका खाता किसी अज्ञात डिवाइस से एक्सेस किया गया है, तो इसे तुरंत हटा दें। यह आपके खाते में कुछ सेटिंग्स एडजस्ट करके किया जा सकता है।

अपने अकाउंट के पिछले हिस्ट्री की जांच करें
अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाएँ, "सेटिंग्स" पर क्लिक करें, फिर "सिक्योरिटी" विकल्प चुनें, और "लॉगिन एक्टिविटी" पर क्लिक करें। यह उन सभी डिवाइसों और स्थानों की एक एक लिस्ट डिस्प्ले करेगा जहां आपका खाता लॉग इन किया गया है। यदि आप किसी ऐसे डिवाइस या स्थान को देखते हैं जहां आपने इंस्टाग्राम का उपयोग नहीं किया है, तो हो सकता है कि कोई आपकी जानकारी के बिना आपके खाते तक पहुंच रहा हो।

PC: Business Insider

अपना पासवर्ड बदलें
यदि आपने पहले ही वेरिफाई कर लिया है कि कोई और आपके खाते में लॉग इन नहीं कर रहा है, तो आपका पासवर्ड बदलने से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है। ऐसा करने से, आपके खाते को हैक करने का प्रयास करने वाला कोई भी व्यक्ति अपडेट किए गए पासवर्ड के बिना लॉग इन नहीं कर पाएगा।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल
टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) सक्षम करने से आपके खाते में एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जुड़ जाती है। जब आप 2FA सक्षम करते हैं, तो आपको अपने खाते में लॉग इन करने के लिए अपने यूजर नाम और पासवर्ड के साथ एक अतिरिक्त वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करना होगा। यह ओटीपी आम तौर पर आपके पंजीकृत फ़ोन नंबर पर भेजा जाता है।

PC: TechCrunch

मजबूत पासवर्ड
अपने अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाना महत्वपूर्ण है। एक मजबूत पासवर्ड कम से कम 12 अक्षर लंबा होना चाहिए और इसमें अक्षरों, नंबर्स और स्पेशल कैरेक्टर का मिश्रण शामिल होना चाहिए।

अकाउंट में कोई बदलाव
अपने अकाउंट में कोई भी बदलाव देखें, जैसे कि आपकी प्रोफाइल पिक्चर या बायो में बदलाव, अगर आप कोई ऐसा बदलाव देखते हैं जिसे आपने नहीं किया है, तो यह संभव है कि कोई और आपके अकाउंट को चला रहा है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News