आजकल टेक्नोलॉजी का दौर चल रहा है। विशेष रूप से सोशल मीडिया भी महत्व प्राप्त कर रहा है। व्हाट्सएप इस सोशल मीडिया में लोगों के लिए एक जरूरी चीज बन गया है। यह व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय ऐप है। हालाँकि, अब आप WhatsApp पर अपनी निजी चैट छिपा सकते हैं। यह व्यक्तिगत चैट जिसे आप अपने परिवार के सदस्यों या अन्य लोगों से गुप्त रखना चाहते हैं। हालांकि ऐसा आप अपने मोबाइल पर लॉक रखकर भी कर सकते हैं। लेकिन यह गुप्त चैट को नहीं छिपाएगा। एक बार चैट ओपन हो जाने पर, कोई भी इसे देख सकता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपकी निजी चैट किसी को दिखाई दे, तो व्हाट्सएप के पास भी वह विकल्प है। जिससे आप अपनी चैट को सीक्रेट रख सकते हैं।


अगर आप अपनी चैट को सीक्रेट रखना चाहते हैं तो आप इस आर्काइव फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। WhatsApp पर किसी निजी चैट को छिपाने का सबसे आसान तरीका है उसे आर्काइव करना। यह सुविधा पहले से ही व्हाट्सएप द्वारा प्रदान की गई है। इसके लिए आपको कोई दूसरा ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर अगर कोई चतुर नहीं है तो उन्हें पता नहीं चलेगा कि आपने एक व्यक्तिगत संदेश संग्रहीत किया है।

इस तरीके को आजमाने के लिए सबसे पहले अपना व्हाट्सएप खोलें और फिर उस चैट को कुछ देर के लिए होल्ड करें जिसे आप दूसरों से छिपाना चाहते हैं। आप चाहें तो एक साथ कई चैट्स को सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद ऊपर बाईं ओर आर्काइव ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपकी निजी चैट यहां छिपी रहेगी।

अगर आप आर्काइव या छिपी हुई चैट लाना चाहते हैं तो व्हाट्सएप खोलें और नीचे स्क्रॉल करें। यहां आपको आर्काइव बटन दिखाई देगा। चैट देखने के लिए आर्काइव पर क्लिक करें। अब आप चैट को वापस लाना चाहते हैं। उस पर टैप करें और थोड़ी देर के लिए होल्ड करें। फिर आपको Unarchive Chat के आइकॉन पर क्लिक करना है। जो आपको स्क्रीन के टॉप-राइट कॉर्नर में मिलेगा। इस तरह आपकी छिपी हुई चैट वापस आ जाएगी।

Related News