pc: tv9hindi

व्हाट्सएप ने यूजर की प्राइवेसी और सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए कई बेहतरीन फीचर्स पेश किए हैं। इससे पहले, यूजर्स को अक्सर यह चिंता रहती थी कि कोई और उनकी प्राइवेट चैट पढ़ सकता है, जिससे लगातार डर बना रहता है। इस चिंता को दूर करने के लिए व्हाट्सएप ने कुछ समय पहले चैट लॉक फीचर पेश किया था।

हम व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर पर चर्चा कर रहे हैं, जो यूजर्स को अतिरिक्त सुरक्षा के लिए अपनी चैट को लॉक करने की अनुमति देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी लॉक्ड चैट को और भी सीक्रेट रख सकते हैं?

व्हाट्सएप चैट लॉक: चैट को कैसे लॉक करें

अगर आप व्हाट्सएप पर पर्सनल चैट को लॉक करना चाहते हैं, तो आपको कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा। पहला कदम उस कॉन्टेक्ट के साथ चैट को ओपन करना है जिसके साथ आप अपनी चैट सुरक्षित करना चाहते हैं।

चैट ओपन होने के बाद ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करें, फिर व्यू कॉन्टैक्ट पर क्लिक करें। व्यू कॉन्टैक्ट पर टैप करने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और आपको चैट लॉक का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें।

जैसे ही आप चैट लॉक विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपको कंटिन्यू विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप फेस लॉक या फिंगरप्रिंट लॉक का उपयोग करके चैट को लॉक कर सकते हैं।

चैट को लॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करने के लिए सेंसर पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपकी चैट लॉक हो जाएगी और आप इसे अपनी चैट लिस्ट के Locked Chats सेक्शन में पाएंगे। लॉक की गई चैट तभी खुलेगी जब आप फिंगरप्रिंट सेंसर या फेस अनलॉक फीचर का दोबारा इस्तेमाल करेंगे।

pc: Popular Science

लॉक्ड चैट को कैसे हाईड करें?

हालाँकि चैट लॉक है, यदि आप चैट लिस्ट के टॉप पर दिखाई देने वाले लॉक्ड चैट सेक्शन को छिपाना चाहते हैं, तो आपको लॉक्ड चैट को एक बार ओपन करना होगा। लॉक्ड चैट को ओपन करते ही ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करें।

तीन डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको चैट लॉक सेटिंग्स का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर क्लिक करें।

चैट लॉक सेटिंग्स विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने दो विकल्प आएंगे। पहला विकल्प है Hide Locked Chats और दूसरा विकल्प है Secret Code.

लॉक्ड चैट को छिपाने के लिए आपको दोनों विकल्पों का इस्तेमाल करना होगा। हाइड लॉक्ड चैट्स ऑप्शन को ऑन करें और फिर सीक्रेट कोड विकल्प पर क्लिक करें।

pc: Digital Trends

Whatsapp Secret Code Feature को ऐसे करें इस्तेमाल

सीक्रेट कोड पर टैप करने के बाद ऐप आपसे एक सीक्रेट कोड बनाने के लिए कहेगा। सीक्रेट कोड बनाने और Hide Locked Chats ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपकी लॉक्ड चैट्स चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देंगी। इसका मतलब है कि आपकी लॉक्ड चैट भी सीक्रेटली गायब हो जाएगी।

कैसे ढूंढ पाएंगे चैट?

अगर आपके पास सीक्रेटली लॉक की गई चैट हैं और आप उन्हें बाद में ढूंढना चाहते हैं, तो ऐप खोलें और सर्च में अपना सीक्रेट कोड टाइप करें। आपको अपनी लॉक की गई चैट दिखाई देगी।

Related News