pc: zeenews

यदि आपने गलती से Google फ़ोटो से कोई फ़ोटो हटा दी है जिसका इरादा आपका नहीं था, तो चिंतित होना स्वाभाविक है। हालाँकि, घबराने की कोई जरूरत नहीं है। एक आसान कदम से आप अपने फोटोज वापस पा सकते हैं। अक्सर लोग यह भूल जाते हैं कि डिलीट की गई तस्वीरें ट्रैश बिन में चली जाती हैं। Google फ़ोटो आपको 60 दिनों की अवधि के भीतर ट्रैश बिन से फ़ोटो रिट्रीव करने की अनुमति देता है। आइए देखें कि आप वहां से फ़ोटो कैसे रिट्रीव कर सकते हैं।

ट्रैश बिन से कैसे रिट्रीव करें:

अपने फ़ोन या टैबलेट पर Google फ़ोटो ऐप खोलें।
स्क्रीन के नीचे "लाइब्रेरी" पर टैप करें।
विकल्पों में से "ट्रैश" चुनें।
हटाए गए आइटम ब्राउज़ करें। यदि आपको वह फ़ोटो मिल जाए जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो उस पर टैप करें, फिर "रिस्टोर" चुनें।
आपकी फ़ोटो आपकी फ़ोटो लाइब्रेरी, एल्बम और यहां तक कि आपके फ़ोन की गैलरी में भी वापस आ जाएगी।'

pc: zeenews

ट्रैश से फोटो डिलीट हो जाए तो?

अगर कोई फोटो 60 दिनों के बाद ट्रैश से भी डिलीट हो गई है तो उसे ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। हालाँकि, आप निम्नलिखित प्रयास कर सकते हैं:

गूगल ड्राइव में सर्च करें:
अगर कोई फोटो गूगल फोटोज से डिलीट हो जाए तो आप उसे गूगल ड्राइव में सर्च कर सकते हैं। यहां, आप फ़ाइल नाम और कीवर्ड खोज सकते हैं।

pc: Navbharat Times

गैलरी में करें सर्च:
यदि आपने फ़ोटो के लिए ऑटोमैटिक बैकअप को इनेबल नहीं किया है, तो वे आपके फ़ोन की लोकल गैलरी में हो सकते हैं। अपना गैलरी ऐप खोलें और फोटो सर्च करें।

थर्ड पार्टी डेटा रिकवरी टूल:
प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स हैं जो डिलीट हुई फाइलों को स्कैन कर सकते हैं। हालाँकि, ऐसे ऐप्स इंस्टॉल करना जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे ऐप्स इंस्टॉल करने से पहले सावधानी बरतें और अच्छी तरह सोच-विचार लें। अगर फोटो महत्वपूर्ण नहीं है तो उन्हें इंस्टॉल करने से बचें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News