pc: abplive

जब हम कोई नया फ़ोन खरीदते हैं, तो हम सबसे ज़रूरी चीज़ जो चेक करते हैं, वह है बैटरी की क्षमता (mAh)। हम जानते हैं कि mAh जितना ज़्यादा होगा, हमारा फ़ोन उतना ही ज़्यादा समय तक चलेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि mAh का असल में क्या मतलब होता है?

mAh का मतलब क्या है?

mAh का मतलब है मिलीएम्पियर ऑवर। यह बैटरी की क्षमता को मापता है, जो बैटरी में मौजूद इलेक्ट्रिकल चार्ज की मात्रा को दर्शाता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका फ़ोन बैटरी से कितना करंट लेता है, तो आप Play Store से Ampere नाम का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

यह ऐप आपको बताएगा कि आपके फ़ोन की बैटरी कितनी मिलीएम्पियर करंट दे रही है और बैटरी को चार्ज करने के लिए एडॉप्टर कितना करंट दे रहा है।

बैटरी कैसे काम करती है?

अगर दो बैटरियों की mAh रेटिंग एक जैसी है, तो वे आम तौर पर एक ही मात्रा में चार्ज दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, 2000 mAh की रेटिंग वाली बैटरी 2000 मिलीएम्पियर चार्ज स्टोर कर सकती है। 3000 mAh रेटिंग वाली दूसरी बैटरी 3000 मिलीएम्पियर चार्ज स्टोर कर सकती है।

मोबाइल फ़ोन चलने के लिए बैटरी से करंट खींचता है। आप जितना ज़्यादा अपने फ़ोन का इस्तेमाल करेंगे, वह उतना ज़्यादा करंट खींचेगा। उदाहरण के लिए, अगर आपके फ़ोन में 3000 mAh की बैटरी है और वह बैटरी से 3000 मिलीएम्पियर खींचती है, तो इसका मतलब है कि बैटरी एक घंटे तक चलेगी।

Related News