दोस्तो जैसा की हम सब जानते हैं कि 3 जुलाई से देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमत 10 से 25 प्रतिशत बढ़ा दी हैं, जिससे आम जनता को बहुत परेशानी हो रही हैं, ऐसे में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सार्वजनिक वाई-फाई पहुँच को बढ़ाने के लिए ब्रॉडबैंड प्लान की कीमतों में उल्लेखनीय कमी का प्रस्ताव दिया है। यह पहल विशेष रूप से पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) के लिए उपयोग किए जाने वाले ब्रॉडबैंड कनेक्शन को लक्षित करती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

मूल्य विसंगति: TRAI ने पाया है कि सार्वजनिक वाई-फाई के लिए लीज्ड लाइन ब्रॉडबैंड FTTH सेवाओं की तुलना में 40 से 80 गुना अधिक महंगा है, अंतर के कारण कई उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग में कमी और सीमित पहुँच हुई है।

Google

डेटा उपयोग में गिरावट: TRAI के टैरिफ ऑर्डर में औसत दैनिक डेटा उपयोग में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है। डेटा उपयोग पिछले साल प्रति दिन 1 जीबी से घटकर केवल कुछ मेगाबाइट प्रतिदिन रह गया

सार्वजनिक वाई-फाई पर प्रभाव: ट्राई के प्रस्ताव का उद्देश्य सार्वजनिक वाई-फाई को अधिक किफायती बनाना है, जिससे निश्चित वाई-फाई स्पॉट की संख्या में वृद्धि होगी।

Google

आईएसपी को सलाह: ट्राई इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) को ब्रॉडबैंड योजनाओं की कीमतें कम करने की सलाह दे रहा है। इस मूल्य में कमी से सार्वजनिक वाई-फाई को अधिक सुलभ बनाने और समग्र डेटा उपयोग में वृद्धि करके उपयोगकर्ताओं को लाभ होने की उम्मीद है।

Related News