यदि आपने अपना चुनाव कार्ड खो दिया है, तो आप इसे फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। वोटिंग के अलावा वॉटर आईडी का इस्तेमाल फोटो आईडी के तौर पर भी किया जाता है। जो महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। यह दस्तावेज़ सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों में आपकी मदद कर सकता है। डिजिलॉकर में रखकर आप इसकी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप इसे घर बैठे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आप कैसे डाउनलोड करते हैं

डिजिटल वाटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आवेदक को सबसे पहले वोटरपोर्टल.eci.gov.in पर रजिस्टर करना होगा। बाद में आपको https://voterportal.eci.gov.in या राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल https://www.nvsp.in/account/login पर लॉगिन पेज पर जाना होगा।

फिर आपको EPIC नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर डालना होगा। इसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे वेब पोर्टल पर पोस्ट करना होगा। बाद में आपको वेबसाइट पर कई विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें से आपको डाउनलोड ई-ईपीआईसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आप डिजिटल वाटर आईडी को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी तरह की मदद के लिए आप टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो आप नजदीकी मतदान केंद्र के बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं। आप अपने निर्वाचन क्षेत्र कार्यालय शाखा में जाकर भी अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Related News