pc: Paytm

2024 के लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी गई है, 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक मतदान होगा और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। तारीखों की घोषणा के बाद, भारत निर्वाचन आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। राजनीतिक पार्टियां लोगों को लुभाने के लिए तरह-तरह के अभियान चला रही हैं, लेकिन अक्सर अलग-अलग कारणों से लोगों के नाम वोटर लिस्ट से हटा दिए जाते हैं।

वोटर लिस्ट से नाम हटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में लोगों के लिए यह जांचना जरूरी है कि चुनाव की तारीखें आने से पहले उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं। मतदाता सूची में अपना नाम जांचना एक सरल प्रक्रिया है जिसे घर से किया जा सकता है। मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए, आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा।

वोटर लिस्ट में अपना नाम जांचने से पहले आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है जैसे कि आपका वोटर आईडी कार्ड जिस पर ईपीआईसी नंबर (इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिफिकेशन कार्ड) लिखा हो। इसके अतिरिक्त, आपको मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए अपना नाम, उम्र, डेट ऑफ़ बर्थ, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जैसे विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

मतदाता सूची में नाम जांचने की विधि:

pc: tv9bharatvarsh

पहला ऑप्शन है Search by Details:

सबसे पहले, "Voters Service Portal" सर्च या Google पर electoralsearch.eci.gov.in पर जाएं।
इस सरकारी वेबसाइट पर आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे।

मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए पहला विकल्प अपना विवरण दर्ज करना Search by Details है। आपसे राज्य, भाषा, पूरा नाम, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। विवरण दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

pc: tv9bharatvarsh

दूसरा ऑप्शन है Search by EPIC:

यदि आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आपको पहले भाषा का चयन करना होगा।
भाषा चुनने के बाद सर्च करने के लिए अपना EPIC नंबर, राज्य और कैप्चा कोड डालें।

pc: tv9bharatvarsh

तीसरा ऑप्शन है Search by Mobile:


इस विकल्प को चुनें, राज्य और भाषा का चयन करें।
अपने मोबाइल नंबर सहित सभी विवरण दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और "सेंड ओटीपी" विकल्प पर क्लिक करें।
आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद स्क्रीन पर सर्च विकल्प पर क्लिक करके पता करें कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं।

Related News