दोस्तो आज के इस डिजिटल युक्त जमाने में स्मार्टफोन ने लोगो के जीवन को आसान बना दिया हैं, इसके माध्यम से आप अपनी उंगलियों पर कुछ देख, सुन सकते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें लेन देन की तो UPI पेमेंट ने आसान बना दिया हैं, छोटे व्यवसायों से लेकर बड़े खुदरा स्टोर तक, UPI भुगतान पैसे का आदान-प्रदान करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) UPI को इसकी पहुँच और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए लगातार अपडेट करता रहता है। हाल ही में एक नया फीचर पेश किया गया हैं, जिसमें बिना बैंक खाते वाले व्यक्तियों को UPI लेनदेन में भाग लेने की अनुमति देता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

क्या है बदलाव?

UPI विनियमों में हाल ही में किए गए संशोधन का उद्देश्य इसके लाभों को व्यापक दर्शकों तक पहुँचाना है। UPI का उपयोग करने के लिए बैंक खाता और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर होना आवश्यक था। नए अपडेट में एक 'प्रत्यायोजित भुगतान प्रणाली' पेश की गई है जो बिना बैंक खाते वाले व्यक्तियों को UPI भुगतान करने में सक्षम बनाती है।

Google

बदलाव के मुख्य बिंदु

प्रत्यायोजित भुगतान प्रणाली: यह नई सुविधा बिना अपने बैंक खाते वाले व्यक्तियों को UPI भुगतान का उपयोग करने की अनुमति देती है, भुगतान प्राधिकरण को परिवार के किसी सदस्य को सौंपकर, जिसके पास बैंक खाता है।

सुविधा का दायरा: यह सुविधा केवल बचत खातों के धारकों के लिए उपलब्ध है। क्रेडिट कार्ड या ऋण खातों वाले ग्राहक इस सुविधा के लिए पात्र नहीं होंगे।

Google

उपयोग प्रक्रिया: खाताधारक द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद, उपयोगकर्ता सीधे अपने मोबाइल उपकरणों से UPI भुगतान कर सकते हैं। यह प्रक्रिया उन व्यक्तियों के लिए डिजिटल भुगतान तक पहुँच को सरल बनाती है, जो पहले बैंक खाते की कमी के कारण बाहर रह गए थे।

UPI लेनदेन पर प्रभाव: NPCI का अनुमान है कि इस वृद्धि से UPI लेनदेन में वृद्धि होगी, जिससे डिजिटल भुगतान अधिक समावेशी और व्यापक हो जाएगा।

Related News