pc: abplive

आज के सोशल मीडिया के दौर में, Instagram एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप है जो आपको दोस्तों के साथ आसानी से चैट करने की सुविधा देता है। Instagram में कई सीक्रेट फ़ीचर हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। ऐसा ही एक फ़ीचर आपको अपने दोस्त के डायरेक्ट मैसेज (DM) को बिना उनकी जानकारी के पढ़ने की अनुमति देता है। ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं।

जब आप अपने दोस्त का मैसेज पढ़ेंगे, तो उन्हें यह सूचना नहीं मिलेगी कि आपने उसका मैसेज पढ़ लिया है। इसका मतलब है कि मैसेज के नीचे "रीड रिसीप्ट" टिक दिखाई नहीं देगा। यह फ़ीचर WhatsApp के फ़ीचर जैसा ही है जहाँ आप ब्लू टिक को ट्रिगर किए बिना मैसेज पढ़ सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि आप Instagram पर इस सीक्रेट फ़ीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

pc: Business Insider

Instagram पर रीड रिसीप्ट को कैसे डिसेबल करें

Instagram ने हाल ही में रीड रिसीप्ट फ़ीचर जोड़ा है। यह फ़ीचर आपको यह तय करने की सुविधा देता है कि भेजने वाले को पता होना चाहिए या नहीं कि आपने उनका मैसेज पढ़ा है। अगर आप नहीं चाहते कि भेजने वाले को पता चले कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है, तो आप Instagram में एक छोटी सी सेटिंग बदल सकते हैं। रीड रिसीट्स को बंद करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

इंस्टाग्राम ऐप खोलें और लॉग इन करें: सबसे पहले, अपने डिवाइस पर इंस्टाग्राम ऐप खोलें और अपने अकाउंट में लॉग इन करें।
डीएम सेक्शन पर जाएँ: डायरेक्ट मैसेज (डीएम) सेक्शन पर जाएँ।
चैट खोलें: उस चैट को चुनें और खोलें जहाँ आप मैसेज पढ़ना चाहते हैं।
यूजरनेम के आगे एरो पर क्लिक करें: सबसे ऊपर, यूजरनेम के बगल में, छोटे एरो पर क्लिक करें।
गोपनीयता और सुरक्षा पर जाएँ: एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको गोपनीयता और सुरक्षा का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
टॉगल ऑफ़ रीड रिसीट्स: आपको टॉगल स्विच के साथ रीड रिसीट्स का विकल्प दिखाई देगा। इसे बंद कर दें।

Related News