आज के डिजिटल वर्ल्ड में हमारे काम आसान हो गए हैं, आज आप अपनी उंगलियों पर किसी भी प्रकार का काम कर सकते हैं, शायद यह ही वजह है कि हम आलसी हो गए हैं, डिजिटल वर्ल्ड में ऑनलाइन घोटालों में वृद्धि हो गई हैँ। जिसके कारण हमें हमारी बैंक डिटेल्स और यूपीआई जानकारी सुरक्षित रखना जरूरी हैँ। जहाँ यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) ने पैसे भेजना तेज़ और आसान बना दिया है, वहीं इसने धोखेबाजों के लिए अनजान उपयोगकर्ताओं का शोषण करने का रास्ता भी खोल दिया है। आइए जानते हैं इन घोटालों के बारे में और इनसे कैसे रह सकते हैं सुरक्षित-

Google

UPI घोटालों के आम प्रकार

पैसे प्राप्त करने के लिए UPI पिन साझा करना

कभी भी अपना UPI पिन शेयर न करें, भले ही कोई व्यक्ति दावा करे कि उसे आपको पैसे भेजने के लिए इसकी ज़रूरत है। वैध लेन-देन के लिए आपको यह जानकारी प्रकट करने की ज़रूरत नहीं है।

भुगतान के लिए QR कोड भेजना

टेक्स्ट या मैसेजिंग ऐप के ज़रिए भेजे जाने वाले अनचाहे QR कोड से सावधान रहें। केवल विश्वसनीय स्रोतों से ही QR कोड स्कैन करें। स्कैमर्स अक्सर आपके पैसे चुराने के लिए नकली क्यूआर कोड का इस्तेमाल करते हैं।

Google

गलती से भेजे गए पैसे का दावा

अगर कोई दावा करता है कि उसने गलती से आपको पैसे भेजे हैं, तो कोई भी कार्रवाई करने से पहले सीधे अपने बैंक से इसकी पुष्टि करें।

अपने बैंक खाते की सुरक्षा के लिए 5 ज़रूरी सुझाव

अपना UPI पिन सुरक्षित रखें

एक ऐसा अनोखा UPI पिन बनाएँ जिसका अनुमान लगाना मुश्किल हो और इसे कभी किसी के साथ शेयर न करें। यह सरल कदम आपके खाते को अनधिकृत पहुँच से बचाने में मदद कर सकता है।

सुरक्षित नेटवर्क का उपयोग करें

हमेशा सुरक्षित वाई-फ़ाई नेटवर्क पर UPI लेन-देन करें। सार्वजनिक वाई-फ़ाई का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह आपको हैकिंग और धोखाधड़ी के लिए उजागर कर सकता है।

Google

अपने बैंक स्टेटमेंट की नियमित जाँच करें

अपने बैंक खाते और UPI लेन-देन इतिहास की नियमित निगरानी करें। कम से कम हफ़्ते में एक बार अपने स्टेटमेंट की जाँच करने का लक्ष्य रखें।

ऑनलाइन वित्तीय जानकारी साझा न करें

अपने बैंक खाते के नंबर और पासवर्ड सहित अपने वित्तीय विवरणों की सुरक्षा करें। सोशल मीडिया या अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर संवेदनशील जानकारी शेयर करने से बचें, क्योंकि स्कैमर्स सक्रिय रूप से ऐसे डेटा की तलाश करते हैं।

ऐप्स डाउनलोड करते समय सावधान रहें

केवल प्रतिष्ठित स्रोतों से ही ऐप डाउनलोड करें, और उन्हें दी जाने वाली अनुमतियों के बारे में सावधान रहें।

Related News