भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत के डिजिटलीकरण प्रयासों के एक हिस्से के रूप में विश्व स्तर पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान सेवा को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहे हैं। हाल ही में, 12 फरवरी को, पीएम मोदी ने श्रीलंका और मॉरीशस तक UPI और RuPay कार्ड सेवाओं का विस्तार किया। इसके बाद, 13 फरवरी को, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने दौरे के हिस्से के रूप में, अबू धाबी में यूपीआई रुपे कार्ड सेवा शुरू की। विशेष रूप से, पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ यूपीआई रुपे कार्ड के माध्यम से पहले भुगतान की शुरुआत की।

Google

UPI सेवा का विस्तार:

भारत में इसके कार्यान्वयन के अलावा, UPI सेवा आठ अन्य देशों में संचालित करने के लिए तैयार है। पीएम मोदी की यूएई यात्रा विदेश में यूपीआई रुपे कार्ड सेवा के विस्तार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इन देशों में यूपीआई की शुरूआत निर्बाध सीमा पार लेनदेन की सुविधा प्रदान करने और भारतीय यात्रियों और निवासियों के लिए वित्तीय पहुंच बढ़ाने के लिए तैयार है।

Google

UPI RuPay के माध्यम से पहला भुगतान:

यूपीआई रुपे कार्ड का उपयोग करके यूएई में पीएम मोदी का उद्घाटन लेनदेन सीमाओं के पार डिजिटल भुगतान समाधान के व्यावहारिक अनुप्रयोग का संकेत देता है। यह विकास संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय यात्रियों के लिए पर्याप्त संभावनाएं रखता है, जो उन्हें सुविधाजनक भुगतान विकल्प प्रदान करता है। यूएई लॉन्च से पहले, पीएम मोदी ने 12 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई और रुपे कार्ड सेवाओं की शुरुआत की थी, जिसमें वैश्विक स्तर पर डिजिटल वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया था।

Google

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना:

मोदी सरकार द्वारा 2016 में यूपीआई की शुरूआत का उद्देश्य भारत में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना था, खासकर विमुद्रीकरण अभियान के बाद। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से विकसित, यूपीआई सेवा ऑनलाइन भुगतान को प्रोत्साहित करने और नकद लेनदेन पर निर्भरता को कम करने का प्रयास करती है। भारत में इसका व्यापक रूप से अपनाया जाना इसकी सफलता को रेखांकित करता है, अब लोग छोटी रोजमर्रा की खरीदारी से लेकर महत्वपूर्ण वित्तीय लेनदेन तक ऑनलाइन लेनदेन कर रहे हैं।

Related News