pc: abplive

अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) ने व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण सलाह और चेतावनी जारी की है। साइबर अपराधी अक्सर व्हाट्सएप का उपयोग करके लोगों को विभिन्न तरीकों से धोखा देने की कोशिश करते हैं और सरकार ने ऐसे ही एक तरीके के बारे में चेतावनी जारी की है।

व्हाट्सएप पर शुरू हुआ नया घोटाला!

व्हाट्सएप के जरिए साइबर अपराध को अंजाम देने वाले साइबर अपराधी अनजान नंबरों से व्हाट्सएप कॉल करते हैं और फिर तरह-तरह के बहाने बनाकर लोगों को धोखा देते हैं। इनमें से अधिकतर कॉल अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आ रही हैं।

भारतीय दूरसंचार विभाग ने जानकारी दी है कि पिछले कुछ दिनों से कई लोग शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें सरकारी विभागों से व्हाट्सएप कॉल आ रहे हैं। इन कॉल्स के जरिए साइबर अपराधी लोगों में अवैध गतिविधियों में शामिल होने का डर पैदा करते हैं और उनके मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देते हैं। इसीलिए हमने यह चेतावनी जारी की है.

DoT ने जारी की एडवाइजरी
दूरसंचार विभाग ने अपनी एडवाइजरी में आगे सलाह दी है कि लोगों को +92 से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आने वाली व्हाट्सएप कॉल को नजरअंदाज करना चाहिए। दूरसंचार विभाग ने कहा है कि ऐसे नंबरों से आने वाली कॉल को रिसीव नहीं करना चाहिए. अगर ऐसे किसी नंबर से व्हाट्सएप या किसी अन्य कॉल पर कोई कॉल आती है तो तुरंत इसकी शिकायत सरकारी शिकायत पोर्टल पर करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि +92 पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय कोड है, ठीक वैसे ही जैसे भारत में किसी भी मोबाइल नंबर के आगे +91 लगाया जाता है क्योंकि यह भारत का अंतरराष्ट्रीय कोड है. हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि +92 से शुरू होने वाली व्हाट्सएप कॉल पाकिस्तान से आ रही हैं, क्योंकि आजकल साइबर अपराधी किसी भी देश के अंतर्राष्ट्रीय कोड तक पहुंच सकते हैं, कोई भी काल्पनिक नंबर बना सकते हैं और फिर किसी भी सामान्य व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं।

नज़र रखें और शिकायतें दर्ज करें
सरकार ने ऐसे नंबरों से कॉल से बचने की सलाह दी है और कहा है कि अगर आपके पास ऐसे नंबर से कॉल आए तो कोई भी निजी जानकारी साझा न करें और सरकारी प्लेटफॉर्म पर शिकायत दर्ज कराएं. गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में "चक्षु" नाम से एक नया वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। उपयोगकर्ता इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपने विश्वास के अनुसार किसी भी प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी या ऑनलाइन धोखाधड़ी के प्रयास, या संभावित ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Related News