PC: abplive

हममें से अधिकांश लोग UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) ऐप्स का उपयोग करते हैं, जिनमें Gpay, Paytm और PhonePe भारत में लोकप्रिय ऐप्स में से हैं। इन ऐप्स का उपयोग करते समय, हममें से कई लोगों को विभिन्न दुकानों पर क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करने के लिए उन्हें बार-बार खोलने और बंद करने की असुविधा का सामना करना पड़ता है। यदि आप दिन में लगभग 10 बार यूपीआई ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो आप इन ऐप्स के माध्यम से नेविगेट करने की निरंतर आवश्यकता से खुद को परेशान पा सकते हैं। हालाँकि, आज हम इस असुविधा से बचने के लिए एक सरल तरकीब साझा कर रहे हैं।

इस ट्रिक को अपनाएं: यूपीआई ऐप्स को बार-बार खोलने से बचने के लिए आपको इन ऐप्स के क्यूआर स्कैनर शॉर्टकट को अपनी होम स्क्रीन पर रखना होगा। बस किसी भी UPI ऐप को देर तक दबाकर रखें, और आपको 'स्कैन एनी क्यूआर कोड' सहित कई विकल्प दिखाई देंगे। इस विकल्प पर टैप करें और इसे अपनी होम स्क्रीन पर ड्रैग करें। इस तरह, आप सीधे किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और ऐप के माध्यम से नेविगेट किए बिना भुगतान कर सकते हैं। शॉर्टकट पर क्लिक करें और आपका स्कैनर तुरंत खुल जाएगा। इससे बार-बार ऐप खोलने और क्यूआर कोड स्कैन विकल्प पर जाने की जरूरत खत्म हो जाती है।

PC: abplive

हालाँकि, यदि आपने अपने UPI ऐप्स के लिए पासवर्ड सेट किया है, तो आपको शॉर्टकट खोलने से पहले पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है। यह भी सुनिश्चित करें कि यदि कैमरा इनेबल है और उसे अनुमति दी गई है। इसी तरह, आप ऐप से संबंधित अन्य कार्यों के लिए शॉर्टकट बना सकते हैं, जैसे मोबाइल रिचार्ज, पैसे भेजना, सेंड मनी, बैलेंस एंड हिस्ट्री ।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News