UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के लिए बड़ी खबर Google पे, Google Paytm और PhoneP सहित थर्ड पार्टी पेमेंट एप्लिकेशन के माध्यम से भुगतान करता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने 1 जनवरी 2021 से थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर्स पर 30 फीसदी कैप लगाने का फैसला किया है। एनपीसीआई ने यह निर्णय तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों के एकाधिकार को समाप्त करने के लिए लिया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीआई) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि उसने थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) पर 30 प्रतिशत कैप लगाने का फैसला किया है।


एनपीसीआई ने भविष्य में किसी भी तीसरे पक्ष के आवेदन के एकाधिकार को रोकने और आकार के आधार पर विशेष लाभ से बचाने के लिए यह निर्णय लिया है। एनपीसीआई के इस निर्णय के साथ, किसी भी भुगतान आवेदन के यूपीआई लेनदेन में एकाधिकार नहीं होगा। NPCI द्वारा थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर्स पर 30 फीसदी कैप लगाने से ये एप्लिकेशन UPI ​​ट्रांजैक्शन में एकाधिकार नहीं बन जाएंगे। यह निर्णय भविष्य में तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों के एकाधिकार को रोक देगा।


सरकार ने कहा है कि देश में हर महीने 200 करोड़ यूपीआई लेनदेन होते हैं। यह UPI लेनदेन विभिन्न भुगतान आवेदन के माध्यम से किया जाता है। सरकार का कहना है कि आने वाले दिनों में देश में UPI लेनदेन की संख्या में और वृद्धि होगी। दरअसल, UPI लेनदेन में और वृद्धि होने की उम्मीद है, इसलिए NPCI थर्ड पार्टी ऐप लेनदेन पर एक चेक लगा रहा है। 1 जनवरी के बाद, ऐप कुल वॉल्यूम का 30 प्रतिशत से अधिक लेनदेन करने में सक्षम होगा।


इसके साथ, 1 जनवरी 2021 से, चेक द्वारा धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक नई प्रणाली शुरू की जा रही है।

Related News