आज के डीजिटल युग में UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) ने पैसों का लेन देन आसान बना दिया हैं, लेकिन इस सुविधा के साथ धोखादड़ी भी बहुत बड़ गई हैं, अगर हाल ही की बात करें तो धोखेबाज लोग निकली ऐप का यूज कर व्यापारियों को धोखा दे रहे हैं, ये धोखाधड़ी वाले ऐप, जो Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे वैध प्लेटफ़ॉर्म से मिलते-जुलते हैं, Play Store पर उपलब्ध हैं, और बेख़बर उपयोगकर्ता इनके शिकार हो रहे हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स

Google

ये नकली ऐप असली UPI ऐप के लुक और फील की नकल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, यह घोटाला आम तौर पर छोटे दुकानदारों, रेहड़ी-पटरी वालों और दिहाड़ी मज़दूरों को निशाना बनाता है - ख़ास तौर पर वे जो भुगतान सत्यापित करने के लिए साउंड बॉक्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

Gogle

धोखाधड़ी इस तरह से सामने आती है:

घोटाला शुरू करना: धोखेबाज़ इन नकली ऐप में से किसी एक का इस्तेमाल करके विक्रेता के QR कोड को स्कैन करता है, जो अक्सर Google Play Store जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर आसानी से उपलब्ध होता है।

नकली लेन-देन: ऐप एक स्क्रीन बनाता है जो गलत तरीके से सफल भुगतान का संकेत देता है। कई मामलों में, ऐप असली लेन-देन अलर्ट की नकल करते हुए एक ध्वनि सूचना भी बजाता है।

भ्रामक पुष्टि: विक्रेता, दृश्य पुष्टि या ध्वनि अधिसूचना पर भरोसा करते हुए, मान लेता है कि भुगतान किया गया है। हालाँकि, वास्तव में उनके खाते में कोई पैसा स्थानांतरित नहीं होता है।

Google

छोटे व्यापारी जोखिम में क्यों हैं

छोटे व्यापारी इस प्रकार की धोखाधड़ी के लिए विशेष रूप से असुरक्षित हैं क्योंकि वे अक्सर त्वरित, ऑन-द-स्पॉट भुगतान पुष्टि पर भरोसा करते हैं।

खुद को कैसे सुरक्षित रखें

भुगतान सत्यापित करें: यह पुष्टि करने के लिए हमेशा अपने UPI ऐप की जाँच करें कि भुगतान आपके खाते में जमा हो गया है। केवल स्क्रीनशॉट या ग्राहकों द्वारा दिखाए गए नोटिफिकेशन पर निर्भर न रहें।

सूचित रहें: नकली ऐप की संभावना से अवगत रहें और खुद को और अपने कर्मचारियों को धोखाधड़ी वाले लेनदेन के संकेतों के बारे में शिक्षित करें।

Related News