pc: tv9hindi

कई बार लोगों को सरकारी विभागों में कार्रवाई न होने या समस्याओं के कारण निराशा का सामना करना पड़ता है और उच्च अधिकारियों या पुलिस से शिकायत करने के बाद भी उन्हें लगता है कि उनकी शिकायतों का समाधान नहीं किया जा रहा है। हालाँकि, आगे बढ़ते हुए, अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि हम आपको न केवल उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए बल्कि भविष्य की परेशानियों को रोकने के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के साथ शिकायत दर्ज करने के बारे में मार्गदर्शन कर रहे हैं।

पीएमओ में शिकायत कैसे दर्ज करें?

प्रधानमंत्री कार्यालय में शिकायत दर्ज करने के लिए एक वेबसाइट उपलब्ध कराई गई है: https://www.pmindia.gov.in/hi. इस वेबसाइट पर जाकर आप "प्रधानमंत्री को लिखें" विकल्प पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद, आपको CPGRAMS पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। एक बार शिकायत दर्ज हो जाने पर, आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। नागरिक शिकायत से संबंधित प्रासंगिक डाक्यूमेंट्स भी अपलोड कर सकते हैं। भरी जाने वाली जानकारी में पर्सनल डिटेल्स के साथ-साथ शिकायत का विवरण भी शामिल है।

आप भारतीय डाक सेवाओं के माध्यम से प्रधान मंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली, पिन 110011 पर भी एक लिखित शिकायत भेज सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपनी शिकायत फैक्स के माध्यम से 011-23016857 नंबर पर भेज सकते हैं।

कार्रवाई कैसे की जाती है?

शिकायतों की जांच करने और उचित कार्रवाई करने के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय के पास एक समर्पित टीम है। यह टीम विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और राज्य सरकारों के साथ समन्वय करती है। एक बार जब आपकी शिकायत उन तक पहुंच जाती है, तो वे जांच करते हैं और यदि आपकी चिंताएं सही पाई जाती हैं, तो आवश्यक कार्रवाई की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News