आज के डिजिटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन ने हमारे जीवन के विभिन्न कामों को आसान बना दिया हैं, खासकर लेन देन के मामलें में क्रांति ला दी है, UPI ऐप के माध्यम से आप कही बैठे पैसों का आदान प्रदान कर सकते हैं, यूजर्स का अनुभव बढ़ाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) सोमवार से UPI Circle नामक सुविधा शुरु की हैं, यह उन व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन भुगतान को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास बैंक खाता और UPI ID नहीं है, विशेष रूप से वंचित या ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को लाभ पहुँचाने के लिए। GooglePay पहले से ही इस सुविधा को एकीकृत कर रहा है और Paytm और PhonePe जैसे प्लेटफ़ॉर्म द्वारा संभावित रूप से अपनाए जाने के साथ, UPI Circle डिजिटल लेनदेन की पहुँच का विस्तार करने का वादा करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

UPI Circle क्या है?

UPI Circle उपयोगकर्ताओं को उन व्यक्तियों को जोड़ने की अनुमति देकर इसे बदल देता है जिनके पास बैंक खाता या UPI ID नहीं है, जो प्राथमिक उपयोगकर्ता के UPI खाते से जुड़े हैं।

Google

UPI Circle कैसे काम करता है?

उपयोगकर्ताओं को जोड़ना: प्राथमिक उपयोगकर्ता अपने UPI Circle में एक या अधिक व्यक्तियों को जोड़ सकता है। ये जोड़े गए सदस्य प्राथमिक उपयोगकर्ता के बैंक खाते का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

सीमाएँ निर्धारित करना: प्राथमिक उपयोगकर्ता प्रत्येक जुड़े हुए सदस्य के लिए लेन-देन की सीमाएँ निर्धारित कर सकता है। इसका मतलब है कि आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आपके खाते से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति द्वारा कितना पैसा खर्च किया जा सकता है।

Google

भुगतान सीमाएँ: UPI Circle के माध्यम से लेन-देन की सीमा 15,000 रुपये है, जबकि व्यक्तिगत भुगतान प्रति लेन-देन 5,000 रुपये तक सीमित है।

आंशिक भुगतान विकल्प: सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, आंशिक भुगतान कॉन्फ़िगर किए जा सकते हैं। इसका मतलब है कि किसी सर्कल सदस्य द्वारा शुरू किए गए किसी भी लेन-देन को पूरा करने के लिए प्राथमिक उपयोगकर्ता के UPI पिन की आवश्यकता होगी।

Related News