प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंच को सुविधाजनक बनाने के लिए 2017 में नए युग के शासन (UMANG) का एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। उमंग ऐप के माध्यम से आप एक जगह पर 1987 प्रकार की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद, आप पीएफ, डिजिलॉकर, एनपीएस, गैस सिलेंडर की बुकिंग, नया पैन कार्ड प्राप्त करने या पानी और बिजली के बिल जमा करने का विवरण आसानी से जान सकते हैं। ऑनलाइन भी, आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। साथ ही, समय-समय पर इस ऐप में कई तरह की सेवाओं को जोड़ा जा रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि उमंग ऐप कैसे डाउनलोड करें?


तो आपको बता दें कि एंड्रॉइड फोन यूजर्स इस एप को प्ले स्टोर और आईफोन यूजर्स एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यूज़र 9718397183 पर मिस्ड कॉल करके ऐप का लिंक पा सकते हैं। इसके अलावा यह आपको https://web.umang.gov.in से ऐप डाउनलोड करने के लिए रीडायरेक्ट भी करता है। उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद, विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाना आसान हो जाएगा। और आपको इसके लिए एक अलग ऐप भी डाउनलोड नहीं करना होगा।


इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद, आप यहां गैस सिलेंडर बुक करने से लेकर नए पैन कार्ड या पीएफ तक कई सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। कई तरह के ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं। कहीं जाने की जरूरत नहीं। और पढ़ें: एक व्यापारी द्वारा खुद को गायब करने के लिए अपनाई गई एक मोटी चाल, लेकिन 100 पुलिसकर्मियों का सामना नहीं कर सका। वर्तमान में, 16 प्रकार की ईपीएफ संबंधित सेवाएं उमंग एप्लिकेशन पर उपलब्ध हैं। अब ईपीएफओ ने एक और सेवा जोड़ी है।


नई सुविधा के अनुसार, कर्मचारी पेंशन योजना के सदस्य अब उमंग ऐप से कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related News