मोबाइल फोन यूजर्स के लिए एक अहम खबर है। आज से कुछ लोगों की सिम बंद होने जा रही है। दूरसंचार विभाग की ओर से पिछले साल 2021 के 7 दिसंबर को एक आदेश दिया गया था और इस आदेश के तहत अधिक सिम कार्ड रखने वालों की छूट खत्म करने का आदेश दिया गया था. इस आदेश के तहत यूजर्स को 9 से ज्यादा सिम को री-वेरिफाई करने के लिए कहा गया और उसके लिए 45 दिन का समय दिया गया।

बल्कि इस आदेश की समय सीमा 45 दिन थी और आज वह समय सीमा आज यानी 20 जनवरी 2022 से समाप्त हो रही है. जिससे अब बिना सिम सत्यापन के 9 से अधिक सिम चलाने वाले लोगों की आउटगोइंग कॉल बंद हो जाएगी. दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार ऑपरेटरों को 30 दिनों के लिए आउटगोइंग कॉल और 9 से अधिक सिम वाले उपयोगकर्ताओं के सिम कार्ड पर 45 दिनों में इनकमिंग कॉल को बिना सत्यापन के रोकने का आदेश दिया था।

जिसके साथ ही 60 दिनों के भीतर सिम को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। ऐसे में एक मशहूर वेबसाइट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय रोमिंग, बीमार और विकलांग व्यक्तियों को 30 दिन का अतिरिक्त समय देने की घोषणा की गई, जो भारत में रहने वाले भारतीय लोगों से थोड़ा अलग है. यह फैसला लोगों की आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

दूरसंचार विभाग के अनुसार यदि कानून प्रवर्तन एजेंसी की ओर से या बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान की ओर से मोबाइल नंबर के खिलाफ शिकायत प्राप्त होती है, तो ऐसे सिम की आउटगोइंग कॉल को 5 में बंद कर दिया जाना चाहिए और 10 दिनों में इनकमिंग कॉल। आदेश दिया था। 15 दिनों में सिम की सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी जाएंगी।

कौन रख सकता है कितने सिम- यदि हम दूरसंचार विभाग के नए नियमों का पालन करें तो भारत का कोई भी नागरिक 9 सिम रख सकता है। जम्मू-कश्मीर समेत पूर्वोत्तर के लिए 6 सिम की अनुमति दी गई है। एक आईडी पर 9 से ज्यादा सिम रखना गैरकानूनी होगा, ऐसे ऑनलाइन फ्रॉड, घटनाओं को रोकने के लिए आपत्तिजनक कॉलें उठाई गई हैं.

Related News