आज के डिजिटल युग में स्मार्टफोन जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, इनके बिना आप जीवन के एक मिनट की भी कल्पना नही कर सकते हैं, आज मोबाइल ऐप के जरिए आप बैंक के काम, एजुकेशन के काम, घर के लिए सामान, कपड़े आदि चुटकियों में खरीद सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं इतनी सुविधाओं के साथ स्मार्टफोन में कई जोखिम भी होते है, जो आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

Google

हाल ही में साइबरदोस्त, सरकार द्वारा साइबर अपराध जागरूकता और रोकथाम पहल ने एक लोन ऐप के बारे में एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की, जो उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है।

Google

साइबरदोस्त ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर उपयोगकर्ताओं को CashExpand-U Finance के बारे में आगाह किया, जो जोखिम भरी विदेशी संस्थाओं से जुड़ा एक ऐप है। 1 लाख से ज़्यादा बार डाउनलोड किए गए इस ऐप को अलर्ट के बाद Google Play Store से हटा दिया गया है। इसकी लोकप्रियता के बावजूद, CashExpand-U Finance किस तरह से ख़तरा पैदा करता है, इस बारे में साइबरदोस्त ने कोई जानकारी नहीं दी है।

Google

ख़ास तौर पर Android उपयोगकर्ताओं से - अपने डिवाइस से CashExpand-U Finance को तुरंत अनइंस्टॉल करने का आग्रह किया। इस पहल ने स्थिति की गंभीरता को रेखांकित करते हुए RBI, Google Play और वित्त मंत्रालय जैसी नियामक संस्थाओं को भी टैग किया।

Related News