pc: abplive

कभी-कभी, जब हमारे फ़ोन का स्टोरेज भर जाता है, तो हम अपने फोन से ऐप्स, फोटोज वीडियो के साथ कोई महत्वपूर्ण फ़ाइल हटा देते हैं, लेकिन बाद में हमें पछताना पड़ता है। हालाँकि, अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको जरूरी फाइल्स को हटाए बिना अपने फोन पर जगह खाली करने का सही तरीका दिखाने जा रहे हैं।

फोन में कैसे बनाएं स्पेस?

फ्री-अप स्पेस फीचर: यह फीचर एंड्रॉइड फोन पर आसानी से उपलब्ध है। यदि आपके स्मार्टफोन का स्टोरेज भर गया है, तो अपने डिवाइस पर जगह बनाने के लिए इस सुविधा का उपयोग करना शुरू करें।

काम के नहीं बल्कि अनयूज्ड ऐप्स हटाएं: जगह बनाने के लिए आवश्यक ऐप्स को हटाने की गलती से बचें। इसके बजाय, उन ऐप्स को हटा दें जिनका आपने लंबे समय से उपयोग नहीं किया है। इसके अलावा, स्मार्टफोन के साथ आए किसी भी डिफ़ॉल्ट ऐप्स को हटा दें, लेकिन उपयोगी नहीं हैं।

ऑटो-डाउनलोड बंद करें: स्थान बचाने के लिए एप्लिकेशन के लिए ऑटो-डाउनलोड डिसेबल करें। ऑटो-डाउनलोड आपकी जानकारी के बिना आपके स्मार्टफ़ोन पर विभिन्न आइटम जमा कर सकता है, और स्टोरेज स्थान ले सकता है।

मेल और स्पैम को करें क्लीन: अपने मेल और स्पैम फ़ोल्डरों को नियमित रूप से साफ़ करें। जब हम नए ऐप्स इंस्टॉल करते हैं या नए प्रोडक्ट्स खरीदते हैं, तो हमें अक्सर संबंधित ईमेल प्राप्त होते हैं। ये ईमेल आपके फ़ोन के स्टोरेज को प्रभावित कर सकते हैं और उसके हैंग होने का कारण बन सकते हैं।

ई-कॉमर्स ऐप्स के बजाय वेबसाइटों को प्राथमिकता दें: यदि आपके स्मार्टफोन में सीमित स्टोरेज है, तो कई ई-कॉमर्स ऐप डाउनलोड करने के बजाय ई-कॉमर्स सेवाओं के लिए वेब पोर्टल का उपयोग करें। यह आपके फ़ोन पर महत्वपूर्ण मात्रा में संग्रहण बचा सकता है।

Related News