pc: abplive

कभी-कभी, आपकी जानकारी के बिना आपके नाम से कोई नकली सिम कार्ड चल सकता है, जिससे संभावित रूप से धोखाधड़ी हो सकती है। यह बहुत चिंता का विषय हो सकता है, इसलिए यह पता लगाना ज़रूरी है कि कोई आपके नाम से पंजीकृत सिम कार्ड का उपयोग तो नहीं कर रहा है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि यह कैसे किया जाता है, तो यह गाइड आपके लिए है। हम बताएंगे कि आप घर बैठे आसानी से कैसे जांच सकते हैं कि आपके नाम से पंजीकृत सिम कार्ड का उपयोग कौन कर रहा है।

जांचें कि आपकी आईडी से कितने सिम एक्टिव हैं
लोग अक्सर नया सिम कार्ड पाने के लिए अपने आधार कार्ड का उपयोग करते हैं। हालाँकि, कभी-कभी उस आधार कार्ड के तहत एक धोखाधड़ी वाला सिम पहले से ही एक्टिव हो सकता है। एक व्यक्ति के नाम से जारी किए गए 9 सिम कार्ड हो सकते हैं, हालाँकि कुछ जगहों पर, एक आईडी से केवल 6 सिम सक्रिय किए जा सकते हैं। घर बैठे, अब आप इन सिम को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपके नाम से कोई धोखाधड़ी वाला सिम पंजीकृत है या नहीं।

कैसे पता करें

tafcop.sancharsaathi.gov.in पर जाएँ।
दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें और अपने फ़ोन पर भेजे गए OTP का उपयोग करके लॉग इन करें।
लॉग इन करने के बाद, आपको अपनी आईडी का उपयोग करके सक्रिय किए गए सभी नंबरों का विवरण दिखाई देगा।
यदि आपको कोई ऐसा नंबर दिखाई देता है जिसे आप नहीं पहचानते हैं या जो संदिग्ध लगता है, तो आप इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। "मेरा नंबर नहीं" चुनें और रिपोर्ट बॉक्स पर क्लिक करें।
रिपोर्ट करने के बाद, आपको एक टिकट आईडी संदर्भ संख्या प्राप्त होगी। कुछ ही समय बाद, रिपोर्ट किया गया नंबर या तो निष्क्रिय कर दिया जाएगा या आपके आधार कार्ड से हटा दिया जाएगा।

TAFCOP क्या है?

TAFCOP आपके नाम से जारी किए गए मोबाइल कनेक्शनों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह आपको यह जांचने में मदद करता है कि क्या आपकी आईडी के साथ किसी सिम कार्ड का धोखाधड़ी से उपयोग किया जा रहा है। आप पता लगा सकते हैं कि आपकी आईडी के तहत कितने सिम सक्रिय हैं, जो संभावित धोखाधड़ी से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपको कोई ऐसा सिम कार्ड मिलता है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं लेकिन वह आपकी आईडी के तहत पंजीकृत है, तो आप कानूनी मुद्दों या घोटालों को रोकने के लिए इसे निष्क्रिय कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड से हटा सकते हैं।

Related News