pc: Digital Trends

व्हाट्सएप आए दिन किसी न किसी नए फीचर पर काम करता रहता है। एक बार फिर व्हाट्सएप ने एक अनोखा फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से आप वॉयस मैसेज चलाए बिना ही जान सकते हैं कि सेंडर ने क्या मैसेज भेजा है।

इस फीचर को ट्रांसक्राइब फीचर कहा जाता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने फोन पर आए या टेक्स्ट फॉर्म में भेजे गए किसी भी वॉयस मैसेज को देख और पढ़ सकते हैं।

व्हाट्सएप का नया फीचर
इसका मतलब है कि आप अपने फोन पर वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करेंगे और ट्रांसक्राइब फीचर उस मैसेज को टेक्स्ट नोट में बदल देगा। इस फीचर से यूजर्स वॉयस नोट सुने बिना ही मैसेज जान सकेंगे। यह फीचर खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो मीटिंग या महत्वपूर्ण कार्यों के दौरान वॉयस चैटिंग में लगे रहते हैं।

ऐसी स्थितियों में, उपयोगकर्ता टेक्स्ट फॉर्म में भेजे और प्राप्त किए गए वॉयस संदेशों को पढ़ सकेंगे। इस फीचर को व्हाट्सएप के सभी फीचर्स को अपडेट करने वाली वेबसाइट WABetaInfo द्वारा देखा गया है। व्हाट्सएप का नया फीचर एंड्रॉइड 2.24.7.8 के बीटा वर्जन में जारी किया गया है।

pc: abplive

सुविधा Apple डिवाइस पर पहले से ही उपलब्ध है
फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग मोड में है और कुछ चुनिंदा बीटा यूजर्स के लिए पेश किया गया है। इस फीचर का नाम ट्रांसक्राइब वॉयस नोट फीचर है। WABetaInfo ने इस नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया है, जिसमें दिखाया गया है कि वॉयस मैसेज का बोला गया कंटेंट अपने आप टेक्स्ट फॉर्म में लिखा होता है।

व्हाट्सएप जल्द ही निकट भविष्य में अपने सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस फीचर को रोल आउट करना शुरू कर देगा। इस अपडेट का साइज 150MB है। व्हाट्सएप का फीचर ऑन-डिवाइस स्पीच रिकग्निशन पर काम करेगा। गौरतलब है कि कंपनी ने इस फीचर को iOS यानी कि Apple डिवाइस के लिए मई 2023 में लॉन्च किया था, लेकिन कंपनी ने अब इस फीचर को एंड्रॉइड डिवाइस के लिए भी रोल आउट करने का फैसला किया है। अब देखना यह है कि व्हाट्सएप का यह खास फीचर अपने फोन पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले नियमित एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कब उपलब्ध होगा।

Related News