pc: abplive
लोग अक्सर विभिन्न स्थानों की यात्रा करते हैं, और उनका अधिकांश समय ट्रेनों या बसों में व्यतीत होता है, जिससे फोन चार्जिंग एक बड़ी चिंता का विषय है, जो आजकल विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक है। यही कारण है कि लोग अक्सर अपने फोन को बस स्टॉप या रेलवे स्टेशन पर चार्जिंग प्वाइंट पर चार्ज करते हैं। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक अहम अलर्ट जारी किया है. इसमें कहा गया है कि यह गलती आपके बैंक खाते को खतरे में डाल सकती है।

आरबीआई की चेतावनी:
जो लोग सार्वजनिक स्थानों पर अपने फोन चार्ज करते हैं, उन्हें साइबर अपराधियों द्वारा निशाना बनाया जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक विज्ञापन जारी कर चेतावनी दी है कि सार्वजनिक स्थानों पर चार्जिंग पॉइंट आपके निजी डेटा के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं। साइबर अपराधी आपके फोन से सारा डेटा चुराने के लिए ऐसे चार्जिंग पॉइंट का फायदा उठा सकते हैं।

डेटा चोरी तकनीक:
इस हैकिंग तकनीक को "जूस जैकिंग" के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें व्यक्ति स्वेच्छा से अपना डेटा हैकर्स के सामने उजागर करते हैं। साइबर अपराधी अक्सर रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, बस स्टेशनों और हवाई अड्डों जैसे स्थानों पर चार्जिंग पॉइंट पर एक विशिष्ट उपकरण स्थापित करते हैं, जहां लोग अक्सर अपने फोन चार्ज करते हैं। एक बार जब आप अपना यूएसबी केबल कनेक्ट कर लेते हैं, तो डेटा ट्रांसफर शुरू हो जाता है, जिससे संभावित रूप से आपकी व्यक्तिगत तस्वीरें और बैंक विवरण प्रभावित हो सकते हैं।

निवारक उपाय:
इस तरह की धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए, अपने फोन को घर पर ही पूरी तरह चार्ज करने की सलाह दी जाती है, ताकि आपको चलते-फिरते इसे चार्ज करने की जरूरत न पड़े। यदि चार्जिंग आवश्यक है, तो चार्जिंग के लिए एडाप्टर का उपयोग करें और अपने फोन को सीधे यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करने से बचें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News