स्मार्टफोन में गेम्स खेलना आजकल बेहद आम बात हो गयी हैं। गेम न सिर्फ आपके कौशल को परखते और आपकी बोरियत को दूर करते हैं, बल्कि ये फुर्ती से काम करने की आपकी काबिलीयत को भी निखारते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी गेम्स बाजार में मौजूद हैं जो दुनिया के कॉन्ट्रोवर्शियल गेम्स की लिस्ट में शामिल हुए। चलिए जानते हैं ..

ओवरवॉच

यह भारत के लोगों के लिए काफी विवादित गेम हैं। इस गेम में हिंदुओं की देवी माँ काली को लीड किरदार में प्रदर्शित किया गया हैं, जिसका नाम सिमेट्रा (Symmetra) है। इस किरदार को नीले रंग में दिखाया गया हैं। इसके अलावा गेम में इस किरदार को कई एक्शन और पोज देते हुए देखा जा सकता हैं। माँ काली के विवादित रूप को दिखाए जाने पर भारत ने इस गेम पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।

Smite

ओवरवॉच की तरह ही इस गेम में भी हिंदू देवी-देवताओं से मिलते-जुलते कैरेक्टर्स थे। इस गेम के डिजाइन का भी भारत में काफी विरोध हुआ और इसे तत्काल प्रभाव से बैन कर दिया गया।

टॉम्ब रैडर

इस गेम में लीड कैरेक्टर लारा को काफी बोल्ड लुक में दिखाया गया हैं। लारा के किरदार को भद्दे एक्शन सीन करते देख लोगों को ये गेम नागवार गुजरा, जिसके चलते इसे बैन कर दिया गया।

भारत में लॉन्च हुआ सैमसंग का सबसे धांसू फोन, फीचर्स कर देंगे हैरान

Dragon Age Inquisition

इंडिया में इस गेम के बैन होने के पीछे का कारण यह था कि, इस गेम में सेम जेंडर रोमांस सीन थे, जो भारतीय कानून के हिसाब से गलत थे।

Xiaomi के इस धांसू स्मार्टफोन पर मिल रही छूट, खरीदने को लोग हुए उतावले

बुली

इस गेम में काफी हिंसा दिखाई गयी हैं। यह गेम स्कूली बच्चों के लिए बनाया गया, गेम में बच्चों के हिसाब से कुछ ज्यादा ही मारधाड़ दिखाई गयी हैं। गेम का मुख्य किरदार 15 साल का एक बच्चा हैं, जिसे जरुरत से ज्यादा हिंसात्मक प्रवर्ति में दिखाया गया हैं। जिसके बाद इसे बैन कर दिया गया।

Related News