क्या आप घूमने फिरने के शौकीन हैं ? अगर आपका जबाब हाँ हैं तो ये लेख आपके लिए हैं। लगभग सभी लोग जो घूमने का शौक रखते हैं वो अपनी शानदार फोटोज क्लिक करवाने का मौका तो कभी नहीं छोड़ते होंगे। ऐसे ही शानदार फोटोज क्लिक करने के लिए आजकल तो बेहतरीन कैमरा फीचर्स वाले स्मार्टफोन आने लगे हैं, लेकिन फिर भी आज भी लोग हाई क्वालिटी कैमरों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

बता दे हाई एंड कैमरों में मैमोरी कार्ड या फिर माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता हैं। इन कैमरों से क्लिक होने वाली फोटोज और वीडियो को सेव करना होता हैं। लेकिन कई बार ध्यान भटकने या भूलवश या किसी अन्य कारन से सेव किये गए फोटोज और वीडियो डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें सुरक्षित सहेजने के लिए ध्यान रखें, कभी भी फोटोज या वीडियो को मेमोरी कार्ड से सीधे डिलीट नहीं करे।

अगर आप इन्हें डिलीट करना चाहते हैं तो कैमरा से ही करें। दूसरी बात ये कि, आप जब भी कही घूमने जाएँ तो अपने पास एक एक्स्ट्रा मेमोरी कार्ड रखें जो आपके लिए जरुरत में काम आ सकता हैं। तीसरी बात ये हैं कि, हमेशा मेमोरी कार्ड को केस के साथ कैरी जरूर करे, इससे वह सेफ रहता हैं। इसके अलावा हमेशा धयान रखें, फोटोज का हमेशा बैकअप बनाकर रखले, इससे गलती से फोटो डिलीट होने पर पछतावा नहीं होगा।

Related News