pc: tv9hindi

इंटरनेट व्यक्तिगत डेटा चोरी का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। स्पैम मैसेज, ईमेल या कॉल का उपयोग फ़ोन या कंप्यूटर को हैक करने और डेटा चुराने के लिए किया जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप खाली बैंक खाता या अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इंटरनेट के बिना भी थोड़ी सी लापरवाही डेटा चोरी का कारण बन सकती है। खुद को सुरक्षित रखने के लिए इन सावधानियों और तरीकों का पालन करें।

ऑनलाइन शॉपिंग से सावधान रहें
जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और पार्सल प्राप्त करते हैं, तो बॉक्स अक्सर फेंक दिया जाता है। आप शायद भूल गए होंगे कि बॉक्स में आपका नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखी एक पर्ची होती है। यह नंबर आपके बैंक खाते और अन्य दस्तावेजों से जुड़ा होता है। अगर यह गलत हाथों में पड़ गया तो आपको काफी नुकसान हो सकता है।

इसी तरह, जब आप अपने पैन कार्ड या आधार कार्ड जैसे दस्तावेजों की पुरानी फोटोकॉपी को त्याग देते हैं, तो इसके बजाय उन्हें नष्ट करना सुनिश्चित करें। यह उन्हें गलत हाथों में पड़ने से बचाता है और आपको संभावित नुकसान से बचाता है।

फोटोकॉपी लेते समय सावधान रहें

अपने डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी लेते समय हमेशा ऐसी दुकान चुनें जिस पर आपको भरोसा हो। डेटा को फोटोकॉपी मशीन की हार्ड डिस्क पर सेव किया जा सकता है। आप दुकानदार से डेटा हटाने के लिए कह सकते हैं, या यदि उपलब्ध हो तो ऑफिस मशीन का उपयोग कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित कर लें कि मशीन लीज पर नहीं है।

इसके अतिरिक्त, अनावश्यक रूप से खाली पन्नों पर हस्ताक्षर करने से बचें। यदि आपके हस्ताक्षर वाला कोई पेज गलत हाथों में पड़ जाता है, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

अपने फ़ोन पर पासवर्ड और प्राइवेसी का रखें ध्यान

सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन पासवर्ड से सुरक्षित है और अपनी गोपनीयता का ध्यान रखें। थर्ड पार्टी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने से बचें. यदि आपको उनका उपयोग करना ही है, तो पहले उनकी प्रामाणिकता सत्यापित करें। किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने से पहले हमेशा जांच लें और केवल ऐप्पल ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर जैसे आधिकारिक स्रोतों से ही डाउनलोड करें।

Related News