अगर फोन गीला हो जाता है, तो उसे हेयर ड्रायर से कभी न सुखाएं। ऐसा करने से उसके अंदर के विद्युत भाग जल जाते हैं और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। फोन गीला हो जाए तो कभी चार्ज न करें। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर ऐसा होता है कि वह फोन पर बात करते समय पानी में गिर जाता है। यह महिलाओं का विशेष रूप से सच है। इसलिए अब कुछ लोग फोन पर बात करने के बजाय बाथरूम जाते हैं, कुछ लोगों का फोन वॉश बेसिन में गिर जाता है। तो कभी-कभी बारिश के पानी में भी स्मार्टफोन गिर जाते हैं। बाजार में अभी भी बहुत से ऐसे स्मार्टफोन हैं जो लथपथ होने पर वाटरप्रूफ और खराब नहीं होते हैं। यदि आपका स्मार्टफोन पानी में डूबा हुआ है, तो आपको यह जानना होगा कि पहले क्या करना है। यह आपके साथ कभी भी हो सकता है।


सबसे पहले समझने वाली बात यह है कि जब आपका मोबाइल भीग जाए तो क्या करें और क्या न करें। अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो कभी भी झूठ न बोलें। फोन खरीदते समय, कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए कागजात को ध्यान से पढ़ें कि किन स्थितियों में सेवा प्रदान की गई है। कई बार पानी में गिरने से सेवा में भी आसानी होती है। यहां आप आसानी से सेवा प्राप्त कर सकते हैं। कभी भी झूठा बोलकर सेवा न करें। अन्यथा फोन ठीक से रिपेयर नहीं होगा। अगर फोन गीला हो जाता है, तो उसे हेयर ड्रायर से कभी न सुखाएं। ऐसा करने से उसके अंदर के विद्युत भाग जल जाते हैं और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।


कई बार लोग फोन को ओवन में रख देते हैं, जो कि बहुत गलत है। इससे फोन को ज्यादा नुकसान होगा और कुछ और हो सकता है। फोन गीला हो जाए तो कभी चार्ज न करें। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है। कभी भी बड़ी त्रासदी हो सकती है। इसके अलावा इसे फोन या लैपटॉप या किसी अन्य डिवाइस से न जोड़ें। यदि आपका फोन पानी में गिर जाता है या उस पर गिर जाता है, तो उसे संचालित न करें। इसे तुरंत बंद करें।


यह फोन में प्रक्रिया को रोक देगा और इसे खराब होने से बचाएगा।

Related News