अभी भी कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और स्कुल, कॉलेज भी नहीं खुले हैं और इसके लिए भी ऑनलाइन क्लासेज हो रही है। इंटरनेट का उपयोग गेमिंग तथा मूवी देखने के लिए भी किया जा रहा हैं। ऐसे में कई बार वाईफाई की स्पीड स्लो आती है, और हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिस से आप अपने वाईफाई की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

सबसे पहले चेक करें इंटरनेट स्पीड:
यदि आपका इंटरनेट अथवा वाई-फाई धीरे चल रहा है तो सबसे पहले उसकी स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको स्पीड को टेस्ट करने के लिए स्पीड टेस्टिंग पोर्टल speedtest.net अथवा fast.com का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से आपको ये पता चलेगा कि आपके वाईफाई की स्पीड कितनी है।

आपको ये भी चेक करना है कि कितने डिवाइस आपके वाईफाई से कनेक्ट हैं। क्योंकि कई बार डिवाइसेज की संख्या अधिक होने पर भी स्पीड कम हो जाती है। इसलिए आपको सर्विस प्रोवाइडर्स से बात कर के प्लान्स के बारे में जानकारी लेनी चाहिए।

पूरे​ दिन ऑनलाइन रहने की वजह से भी वाई-फाई राउटर गर्म हो जाता है। इसलिए कुछ समय के लिए इसे बंद कर दें या बीच बीच में बंद करते रहें।


वाई-फाई से कनेक्ट होने पर डिवाइस अपडेट होता है। अगर ऐसा होता है तो दूसरे डिवाइसेज पर वाईफाई की स्पीड स्लो हो जाएगी। प्रयास करें कि यह अपडेट वाला फ्री होने पर किया जाए। जिससे वाई-फाई पर भी भार न पड़े।

कई बार वाई-फाई में प्राप्त होने वाला डेली डाटा समाप्त भी हो सकता है और इसके कारण भी स्पीड कम हो जाती है। इसलिए अपने जरूरी काम निपटा कर ही मूवी आदि देखें।

Related News