मोबाइल नंबर से पिन बनाने की प्रक्रिया सरल है। इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल से मैसेज बॉक्स खोलना होगा। मैसेज बॉक्स खोलने के बाद आपको नंबर 567676 टाइप करना होगा। अब या प्रारंभ बटन पर क्लिक करने के बाद, इंटरफ़ेस स्क्रीन पर दिखाई देगा। आपको इंटरफ़ेस पर पिन टाइप करके एक स्थान छोड़ना होगा। स्पेस देने के बाद, 16-अंकीय एटीएम के अंतिम चार अंक टाइप करें और फिर स्थान दें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567676 पर भेजें।


नंबर भेजने के बाद, बैंक से जवाब के लिए थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। मैसेज आने पर आपको चार नंबर का ओटीपी पिन मिलेगा। अब एटीएम मशीन में कार्ड डालकर इंटरफेस पर जाएं। आपको इंटरफ़ेस पर बैंक से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। बैंकिंग विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके पास अंग्रेजी और हिंदी में भाषा होने का विकल्प होगा। जैसे ही आप अंग्रेजी या हिंदी में किसी भी भाषा पर क्लिक करेंगे, आपको 10-99 अंकों के बीच कोई भी दो अंक लिखने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप एटीएम मशीन के कीपैड से दो नंबर टाइप करेंगे, आपको पिन दर्ज करना होगा।


अब, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर चार अंकों की संख्या दर्ज करें। पिन नंबर टाइप करने के बाद, इंटरफ़ेस पर कई विकल्प होंगे। आपको पिन परिवर्तन विकल्प का चयन करना होगा। नंबर डालने के बाद, आपको फिर से एक नया पिन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अब आप अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार किसी भी नए चार अंकों की संख्या दर्ज कर सकते हैं। नया पिन दर्ज करने के बाद, आपको फिर से इंतजार करने के लिए कहा जाएगा। लेनदेन पूरा होने तक आपको इंतजार करना होगा। फिर आपको बताया जाएगा कि पिन को सफलतापूर्वक बदल दिया गया है। मान लें कि बैंक ग्राहक बनने के 10-15 दिनों के भीतर आपको डेबिट कार्ड मिल जाता है।


पिन बनाते समय ध्यान रखने वाली एक बात यह है कि बैंक से प्राप्त चार नंबर केवल 24 घंटे के लिए वैध होते हैं।

Related News