PC: Aajtak

यूएसबी टाइप-सी पोर्ट का उपयोग आपने कई तरह से किया होगा और आपने उनका सामना विभिन्न स्थानों जैसे कनेक्टिंग डिवाइस, फोन चार्जर आदि में किया होगा। हाल ही में जर्मन कंपनी कामेडी द्वारा Heat-It नाम से एक यूएसबी टाइप-सी डोंगल लॉन्च किया गया है, जो मच्छरों के काटने और उनसे होने वाली खुजली के खिलाफ काम करने का दावा करता है।

यह छोटा गैजेट आपके फोन के टाइप-सी पोर्ट में आसानी से फिट हो सकता है। इसमें एक मेटल सर्फेस है जो गर्मी जनरेट करती है और इसे मच्छर, मक्खी या अन्य कीड़ों के काटने से होने वाली खुजली को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

डिवाइस का उपयोग करना आसान है - आपको बस इसे अपने फोन के टाइप-सी पोर्ट से कनेक्ट करना होगा और आईओएस या एंड्रॉइड ऐप का उपयोग करना होगा। ऐप के जरिए आप हीट ट्रीटमेंट को कस्टमाइज कर सकते हैं। अगर आप इसकी सेंसिटिविटी को लेकर परेशान हैं, तो ऐप में आपको इस प्रॉब्लम का भी हल मिल जाएगा, और ये ऐप चाइल्ड फ्रेंडली या सेंसिटिव स्किन मोड के साथ आता है, जो स्किन के हिसाब से टेम्परेचर को सेट करता है।

यह कैसे काम करता है?

डिवाइस द्वारा जनरेट गर्मी मच्छर या कीड़े के काटने से प्रभावित क्षेत्र को तेजी से ठीक करने में मदद करती है। Kamedi ने स्वीडिश जर्नल Acta Dermato-Venereologica में प्रकाशित एक अध्ययन के आधार पर इस सुविधा की प्रभावकारिता का दावा किया है। Heat-It के सहयोग से किया गया अध्ययन, कीड़े के काटने से होने वाली खुजली से राहत के लिए दुनिया का पहलाकंट्रोल्ड कंसंट्रेटेड हीट इफेक्ट प्रस्तुत करता है। शोध में लगभग 1700 लोगों और लगभग 12,000 उपचारों को शामिल किया गया, जिससे पता चला कि डिवाइस का उपयोग करने के बाद लोगों में खुजली कम हो गई।

हीट-इट डोंगल आईफोन और एंड्रॉइड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है, एंड्रॉइड डिवाइस में पहले से ही टाइप-सी पोर्ट की सुविधा है, जबकि आईफोन अब टाइप-सी पोर्ट से लैस हैं। हीट-इट डोंगल अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में अमेज़न पर उपलब्ध है।

Related News