आज स्मार्टफोन मनुष्य के जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके बिना इंसान एक मिनट जीने की कल्पना भी नहीं कर सकता हैं, इस स्मार्टफोन में आपका व्यक्तिगत डेटा भी होता हैं, ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाएं या खो जाएं तो परेशानी का सबब हो सकता हैं, लेकिन Android डिवाइस पर एक सरल सेटिंग है जो इनमें से कुछ जोखिमों को कम कर सकती है: 'अनलॉक टू पावर ऑफ़' सुविधा, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी के बारे में-

Google

'अनलॉक टू पावर ऑफ़' का महत्व

जब कोई स्मार्टफ़ोन चोरी हो जाता है, तो चोर अक्सर उसे तुरंत बंद करके ट्रैकिंग को अक्षम करने का प्रयास करते हैं। Android डिवाइस 'अनलॉक टू पावर ऑफ़' सेटिंग के साथ इसके विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करते हैं।

Google

'अनलॉक टू पावर ऑफ़' को कैसे ऑन करें

सेटिंग्स एक्सेस करें: अपने Android डिवाइस पर सेटिंग ऐप खोलें।

गोपनीयता पर जाएँ: नीचे स्क्रॉल करें और सेटिंग मेनू में 'गोपनीयता' पर टैप करें।

सुविधा सक्षम करें: गोपनीयता सेटिंग में 'अनलॉक टू पावर ऑफ़' देखें। यदि आप इसे ढूँढ़ नहीं पा रहे हैं, तो इसे जल्दी से ढूँढ़ने के लिए सेटिंग में सर्च बार का उपयोग करें। सुविधा को सक्षम करने के लिए स्विच को टॉगल करें।

Google

अपने चोरी हुए फ़ोन को ट्रैक करना

अगर आपका फ़ोन चोरी हो जाता है और चालू रहता है, तो 'Google Find My Device' जैसी सेवाओं के ज़रिए इसे ट्रैक करना संभव हो जाता है।

Google Find My Device का उपयोग करें: सुनिश्चित करें कि आपके स्मार्टफ़ोन पर 'Find My Device' सक्षम है और यह इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। यह सेवा आपको अपने डिवाइस को दूर से खोजने की अनुमति देती है, भले ही वह आपके कब्जे से छीन लिया गया हो।

Related News